बड़ी खबर: अब ऐसे किसानों को भी मिलेंगे पीएम किसान सम्मान निधि के 6000 रुपए, मोदी सरकार ने की घोषणा | Big news: Now such farmers will also get 6000 rupees of PM Kisan Samman Nidhi, Modi government announced

बड़ी खबर: अब ऐसे किसानों को भी मिलेंगे पीएम किसान सम्मान निधि के 6000 रुपए, मोदी सरकार ने की घोषणा

बड़ी खबर: अब ऐसे किसानों को भी मिलेंगे पीएम किसान सम्मान निधि के 6000 रुपए, मोदी सरकार ने की घोषणा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : February 25, 2021/12:15 pm IST

PM Kisan Samman Nidhi Scheme : मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के 2 साल पूरे हो चुके हैं। इस मौके पर 24 फरवरी को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि इस योजना के तहत 2 साल में 10.75 करोड़ किसानों के खाते में 1.15 लाख करोड़ रुपये भेजे गए। केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि जिन किसानों को इसका फायदा नहीं मिल पाया है और वे इस योजना के पात्र हैं, तो जल्द ही उन्हें इसका फायदा मिलेगा, तोमर ने राज्य सरकारों से इसके लिए अभियान चलाने को कहा है।

ये भी पढ़ें: धान, चावल की नीलामी के लिए ये समय सही नहीं : बृजमोहन अग्रवाल, कैबिनेट के फैसले पर पूर्व मंत्री का बयान

केंद्रीय कृषि मंत्री ने PM Kisan Samman Nidhi Scheme को भारतीय इतिहास में मील का पत्थर बताते हुए कहा कि पीएम मोदी की दूरदर्शिता के चलते देश के करोड़ों किसानों को पीएम-किसान जैसी स्कीम का घर बैठे फायदा मिल रहा है, PM Kisan Samman Nidhi के तहत किसानों को 2000 रुपये की 3 किस्‍त में सालाना 6000 रुपये की मदद मिलती है।

कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि स्कीम के सफल क्रियान्वयन में राज्यों की अच्छी भूमिका रही है, उन्होंने राज्यों को धन्यवाद देते हुए अनुरोध किया कि जल्दबाजी या लापरवाही में गलतियां नहीं हो और सभी पात्र किसानों को सम्मान निधि मिलें, इसके लिए अभियान चलाकर बाकी किसानों को भी योजना का फायदा पहुंचाया जाए। केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि गांवों और राज्यों में ऐसे किसानों की संख्या शून्य करें, जिन्हें इस योजना का लाभ मिलना चाहिए लेकिन नहीं मिल पा रहा है, तोमर ने कहा कि इस योजना के लिए केंद्र सरकार के पास पर्याप्त बजट है।

ये भी पढ़ें: मास्क नहीं लगाने पर 100 रुपए का जुर्माना, चौक-चौराह…

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि योजना की शुरुआत के समय सिर्फ 18 दिनों में लाभार्थी किसानों की पहचान से लेकर वेबसाइट पर देने तक पूरी प्रक्रिया पूरी करते 1 करोड़ से अधिक किसानों को 2 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा रकम ट्रांसफर करने का इतिहास रचा गया था। अगर आप इस योजना में रजिस्टर्ड हैं और आपके खाते में 2000 रुपये की किस्त नहीं आई, तो टोल फ्री नंबर पर फोन कर बात रख सकते हैं। केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा किसानों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर दिए गए हैं। PM Kisan हेल्पलाइन 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर फोन कर सकते हैं। किसान मंत्रालय के नंबर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

बैलेंस चेक करने के लिए आप वेबसाइट pmkisan.gov.in से जुड़े रह सकते हैं, इसके साथ ही मोबाइल ऐप की मदद से खुद को अपडेट भी रख सकते हैं, इस ऐप को Google प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इस ऐप में किस्‍त का स्‍टेटस भी पता चल जाएगां खातों में पैसे भेजने की जानकारी ग्राहकों को मोबाइल पर SMS के जरिए दी जाती है। इसके लिए फोन नम्बर बैंक खाते में अपडेट होना जरूरी है, अगर आपका फोन नम्बर बैंक में रजिस्टर है तो आपके पास पैसे जमा होते ही SMS आ जाएगा।

ये भी पढ़ें: भूपेश मंत्रिमंडल का अहम निर्णय, कोरबा में CGSPGC की…

PM Kisan में रजिस्‍ट्रेशन के लिए पास के CSC (Common service centre) पर जाना पड़ेगा। अगर आपने PM Kisan ऐप को डाउनलोड कर लिया है तो घर बैठे ही ये सारे काम आसानी से निपटाए जा सकते हैं। इस ऐप के जरिए योजना से जुड़ी जरूरी शर्तों के बारे में आसानी से जाना जा सकता है।

किसान के नाम खेती की जमीन होनी चाहिए, अगर कोई किसान खेती कर रहा है लेकिन खेत उसके नाम नहीं है, तो वह बेनिफिशिएरी नहीं होगा। अगर कोई खेत का मालिक है, लेकिन सरकारी कर्मचारी या रिटायर हो चुका है या दूसरे किसी सरकारी ओहदे पर रहा है तो फायदा नहीं मिलता। 10 हजार रुपये महीने से ज्‍यादा पेंशन मिलती है, इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते। आयकर देने वाले परिवारों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।