सरकारी कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी खबर! जून में होगी महंगाई भत्‍ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा | Biggest news for government employees! 4 percent hike in dearness allowance to be announced in June

सरकारी कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी खबर! जून में होगी महंगाई भत्‍ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा

सरकारी कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी खबर! जून में होगी महंगाई भत्‍ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : May 14, 2021/6:37 am IST

नई दिल्‍ली। सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी जनवरी 2021 से लंबित है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर  के कारण बने मौजूदा हालात के बीच इसे फिर टाला जा सकता है। नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम-स्टाफ साइड ने कहा है कि केंद्र सरकार जून 201 में सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में वृद्धि का ऐलान कर सकती है। उम्‍मीद की जा रही है कि सरकारी कर्मचारियों के डीए में बेसिक सैलरी का कम से कम 4 प्रतिशत इजाफा किया जाएगा।

पढ़ें- PM मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त, CM भूपेश बघेल, मंत्री रविंद्र चौबे वर्चुअल हुए शामिल

महंगाई भत्‍ते में कितनी बढ़ोतरी होने की उम्मीद के सवाल पर शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि औसत महंगाई दर को देखते हुए यह बेसिक सैलरी का कम से कम 4 फीसदी हो सकती है। साथ बताया कि महंगाई भत्‍ता तीन किस्‍तों में कर्मचारियों को दिया जाएगा।

पढ़ें- हमास पर आसमानी बमवर्षा के बाद जमीन से हमला करेगा इज…

इस मुद्दे पर उन्होंने बताया कि ज्‍वाइंट काउंसिल और केंद्र सरकार के संबंधित अधिकारी इसको लेकर लगातार संपर्क में हैं। इस बारे में जल्द विचार-विमर्श किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘हमने केंद्र सरकार को सुझाव दिया है कि अगर उसे कर्मचारियों को डीए की तीन किस्‍तें एक बार में देने में मुश्किल हो रही है तो इसका भुगतान हिस्सों में किया जा सकता है।’

पढ़ें- सीएम बघेल ने प्रदेशवासियों को अक्षय तृतीया और परशुर…

नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के सेक्रेटरी स्टाफ साइड शिव गोपाल मिश्रा ने बताया कि हम वित्‍त मंत्रालय के व्‍यय विभाग और कार्मिक विभाग  के अधिकारियों के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं। अधिकारियों का मानना है कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण सरकार की योजना को झटका लगा है।

पढ़ें- विदेशों से वैक्सीन खरीदने की तैयारी में छत्तीसगढ़ स…

इससे करीब-करीब हर फैसला एक महीने के लिए टाल दिया गया है। इसी वजह से डीए में बढ़ोतरी की घोषणा भी अब जून में ही हो सकती है। साथ ही कहा कि इसका केंद्र सरकार के कर्मचारियों पर ज्‍यादा असर नहीं होगा। दरअसल, सरकार ने पहले ही जून 2021 तक कर्मचारियों के डीए और पेंशनर्स के डीआर में बढ़ोतरी रोक दी थी।