Watch Video: खुली धान खरीदी केंद्रों की व्यस्थाओं की पोल, बारिश के बाद किसान नहीं बेच पा रहे अपना धान | Break Paddy Procurement after rainfall in Chhattisgarh

Watch Video: खुली धान खरीदी केंद्रों की व्यस्थाओं की पोल, बारिश के बाद किसान नहीं बेच पा रहे अपना धान

Watch Video: खुली धान खरीदी केंद्रों की व्यस्थाओं की पोल, बारिश के बाद किसान नहीं बेच पा रहे अपना धान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : February 7, 2020/5:41 am IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ में मौसम में हुए बदलाव के बाद गुरुवार रात प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश हुई है। बारिश के बाद शहरों और ग्रामीण अंचलों में जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं, दूसरी ओर बारिश के चलते धान खरीदी केंद्रों में धान की खरीदी रूक गई है। बताया जा रहा है कि बारिश के बाद धान खरीदी केंद्रों में जलभराव की स्थिति बन गई है, जिसके चलते किसान अपना धान नहीं बेच पा रहे हैं।

Read More: सरकारी जमीन पर कब्जा करने का मामला, एसटीएफ की टीम ने दो आरोपियों को दबोचा, करोड़ों के चेक जब्त

मिली जानकारी के अनुसार राजधानी रायपुर सहित आस-पास के इलाके के धान खरीदी केंद्रों में आज धान की खरीदी बंद है। बारिश के बाद धान खरीदी केंद्रों में जल भराव की स्थिति बनी हुई है। वहं, ​कुछ जगहों में जमीन गिली होने के चलते भी किसानों को धान बेचने में दिक्कत आ रही है।

Read More: समाज कल्याण विभाग घोटाला मामले में हाईकोर्ट में आज सुनवाई, छत्तीसगढ़ शासन ने लगाई है पुनर्विचार याचिका

सहकारी समितियों की लापरवाही
बता दें कि सरकार ने धान खरीदी केंद्रों को खरीदी शुरू होने से पहले ही सुरक्षा और बारिश से धान को बचाने के लिए पुख्ता इंतेजाम करने के निर्देश दिए थे, लेकिन उनकी पोल एक ही बारिश में खुल गई है। अब सहकारी समितियों की लापरवाही का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है।

Read More: यहां अंग्रेजों के जमाने के सैकड़ों डॉक्टर कर रहे मरीजों का इलाज, उम्र हो गई है 115 साल!

सीएम भूपेश बघेल ने दिए निर्देश
हालांकि सीएम भूपेश बघेल ने धान खरीदी केंद्रों के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जो किसान बारिश के चलते अपना धान नहीं बेच पाए हैं, उन्हें फिर से टोकन जारी करें। लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि सरकार किसानों के धान की खरीदी 15 फरवरी तक करेगी और ऐसे हालात में किसानों का पूरा धान कम समय में खरीद पाना मुश्किल होगा। सरकार ने अभी तक इस बात को स्पष्ट नहीं किया है कि धान खरीदी की तारीख आगे बढ़ाई जाएगी या नहीं।

Read More: Coronavirus: जबलपुर पहुंचा चीनी नागरिक, अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग, 14 दिन तक घर से बाहर नहीं निकलने की हिदायत