विजय माल्या के प्रत्यर्पण को ब्रिटिश सरकार ने दी मंजूरी, फैसले के खिलाफ अपील की तैयारी | British government gives extradition to Vijay Mallya

विजय माल्या के प्रत्यर्पण को ब्रिटिश सरकार ने दी मंजूरी, फैसले के खिलाफ अपील की तैयारी

विजय माल्या के प्रत्यर्पण को ब्रिटिश सरकार ने दी मंजूरी, फैसले के खिलाफ अपील की तैयारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : February 5, 2019/4:15 am IST

नई दिल्ली। भारतीय बैंकों के 9 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज लेकर भागे शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण को ब्रिटिश सरकार ने मंजूरी दे दी है। होम सेक्रेटरी साजिद जाविद के इस संबंधी आदेश पर दस्तखत के बाद माल्या के पास अभी ब्रिटिश हाईकोर्ट में अपील करने के लिए 14 दिन का वक्त है।

पढ़ें-अमेरिका में ठंड का कहर, अब तक 12 की मौत, तापमान शून्य से 30-40 डिग्…

देर रात माल्या ने ट्वीट कर कहा कि वो इस फैसले के खिलाफ अपील करेगा। आपको बता दें कि लंदन में वेस्टमिंस्टर के मजिस्ट्रेट ने पिछले साल 10 दिसंबर को माल्या के प्रत्यर्पण का आदेश दिया था। ब्रिटेन में पाकिस्तानी मूल के सबसे सीनियर मंत्री जाविद को दो महीने में इस पर फैसला लेना था। गृह विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि माल्या के खिलाफ सभी मामले देखने के बाद जाविद ने रविवार को प्रत्यर्पण आदेश पर दस्तखत किए। माल्या के खिलाफ भारत में धोखाधड़ी की साजिश और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप हैं। अप्रैल 2017 में गिरफ्तारी के बाद से माल्या ब्रिटेन में जमानत पर है।

पढ़ें- अमेरिका ने आतंकी संगठन अल-शबाब के ठिकानों पर किया हवाई हमला, 24 आतं…

अप्रैल 2017 में स्कॉटलैंड यार्ड की ओर से तामील कराए गए प्रत्यर्पण वॉरंट पर माल्या जमानत पर है। यह वॉरंट उस वक्त तामील कराया गया था जब भारतीय अधिकारियों ने किंगफिशर एयरलाइंस के पूर्व प्रमुख माल्या को 9,000 करोड़ रुपए की रकम की धोखाधड़ी और धनशोधन के मामले में आरोपित किया था।