जबलपुर में बने थे पाकिस्तान के आतंकी अड्डों को तबाह करने वाले एलबीएस बम, बंकरों को तबाह करने की होती है क्षमता | Built in Jabalpur, LBS bomb that destroyed Pakistan's terror bases

जबलपुर में बने थे पाकिस्तान के आतंकी अड्डों को तबाह करने वाले एलबीएस बम, बंकरों को तबाह करने की होती है क्षमता

जबलपुर में बने थे पाकिस्तान के आतंकी अड्डों को तबाह करने वाले एलबीएस बम, बंकरों को तबाह करने की होती है क्षमता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : February 26, 2019/10:12 am IST

जबलपुर। पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेने में मध्यप्रदेश की धरती का भी अहम योगदान रहा। पाकिस्तान के आतंकी अड्डों को तबाह करने में इस्तेमाल किए गए बम जबलपुर की आयुध फैक्ट्री में तैयार किए गए थे। 1000 पौंड के एलबीएस बम बंकरों को पूरी तरह नष्ट करने की क्षमता रखता है। जबलपुर आयुध फैक्ट्री भारतीय सेना के लिए बम और गोला तैयार करता है।

पढ़ें-ग्वालियर एयरबेस से 12 मिराज ने भरी थी उड़ान, रात 12…

इन बमों को ले जाने वाले 12 मिराज-2000 ने ग्वालियर के एयरबेस से उड़ान भरी थी। एयरबेस पर रात 12 बजे के बाद हलचलें तेज हो गई थी। 12 मिराज के उड़ान भरने की गर्जन ने पाकिस्तान पर हमले का बिगुल फूंक दिया था। इस तरह मध्यप्रदेश की धरती ने हमले का बदला लेने में अहम भूमिका निभाई है।

पढ़ें-एयर स्ट्राइक के बाद विदेश मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्र

आपको बतादें पाकिस्तान में घुसकर भारतीय वायुसेना के फाइटर जेट 12 मिराज-2000 ने बालाकोट, मुजफ्फराबाद और चकोटी में संचालित आतंकी लॉन्च पैडों और ठिकानों को नेस्तनाबूत कर दिया। भारत के इस एक्शन में दो सौ से तीन सौ आतंकियों के मारे जाने का दावा किया गया है। कार्रवाई में जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर का बड़ा भाई भी मारा गया है। इसके साथ ही जैश के कई बड़े कमांडर सहित लश्कर, हिज्बुल के कैंपों का खात्मा हो गया है।

 
Flowers