कोरोना के इलाज के लिए SBI दे रहा है 5,00,000 तक का लोन, वो भी बिना किसी गारंटी... जानिये कैसे ले सकते हैं | SBI is giving loans up to 5,00,000 for the treatment of corona

कोरोना के इलाज के लिए SBI दे रहा है 5,00,000 तक का लोन, वो भी बिना किसी गारंटी… जानिये कैसे ले सकते हैं

कोरोना के इलाज के लिए SBI दे रहा है 5,00,000 तक का लोन, वो भी बिना किसी गारंटी... जानिये कैसे ले सकते हैं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : June 18, 2021/6:39 am IST

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक ने कवच पर्सनल लोन नाम से ऋण सुविधा शुरू की है। आप यह लोन बिना किसी गारंटी के ले सकते हैं। यह लोन ग्राहक स्वयं और परिवार के सदस्यों के कोरोना इलाज के खर्चों को कवर करने के लिए प्राप्त कर सकता है।

पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग, यहां पेट्रोल 108 …

एसबीआई कवच व्यक्तिगत ऋण योजना स्वयं या परिवार के सदस्यों के कोविड -19 उपचार के लिए है जो 1 अप्रैल, 2021 को या उसके बाद कोविड -19 पॉजिटिव पाए गए हैं। लोन का लाभ बैंक ग्राहक उठा सकते हैं जो वेतनभोगी या गैर- वेतनभोगी या पेंशनभोगी हो सकते हैं। बैंक से ऋण लेने के लिए कोई जमानत नहीं होगी। बैंक ने स्पष्ट किया कि योजना के तहत कोविड से संबंधित चिकित्सा खर्चों के लिए पहले से किए गए खर्चों की प्रतिपूर्ति यानी रिमबर्समेंट की भी सुविधा मिलेगी।

पढ़ें- नर्सों ने खत्म की हड़ताल, मंत्री सारंग ने दिलाया ‘व…

SBI KAVACH व्यक्तिगत ऋण योजना की खास बातें

5 लाख रुपये तक की राशि के लिए पर्सनल लोन 8।5 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से उपलब्ध है। लोन की अवधि 5 वर्ष है जिसमें तीन महीने की मोहलत शामिल है। 60 महीने के ऋण के लिए, राशि को 57 ईएमआई में चुकाना होगा, जिसमें मोराटोरियम के दौरान लिया गया ब्याज भी शामिल है।

पढ़ें- 4 नहीं अब दुनिया में हैं 5 महासागर, Southern Ocean …

लोन लेने वाले की पात्रता के अनुसार न्यूनतम ऋण राशि 25,000 रुपये है, जबकि अधिकतम 5 लाख रुपये है। लोन प्राप्त करते समय कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं है, कोई सुरक्षा जमा नहीं है, कोई पूर्व भुगतान जुर्माना नहीं है और कोई फौजदारी शुल्क नहीं है। प्रतिपूर्ति सुविधा शाखा चैनल के माध्यम से भी उपलब्ध है और ऋण मौजूदा ऋणों, यदि कोई हो, से अधिक होगा।

पढ़ें- ‘कॉन्‍डम बम’ दाग रहा हमास, जवाब में इजरायली मिसाइलो…

लोन की यह सुविधा ग्राहकों को 60 महीने के लिए 8।5 प्रतिशत प्रति वर्ष की प्रभावी ब्याज दर पर दी जाएगी। ग्राहक 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। कवच योजना के तहत ऋण बिना गारंटी व्यक्तिगत ऋण श्रेणी के तहत और इस खंड के तहत सबसे सस्ती ब्याज दर पर पेश किए जा रहे हैं।

पढ़ें- Monsoon news chhattisgarh 2021 : छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रिय, इन जि…

एसबीआई ने कहा कि कोलैटरल फ्री लोन का उद्देश्य ग्राहकों को कोरोना उपचार के लिए स्वयं और परिवार के सदस्यों के चिकित्सा खर्चों को पूरा करने में सक्षम बनाना है।