कैश कैरी करने की लिमिट 50 हजार होने से लोग परेशान, व्यापारी वर्ग नाराज | Cash Limit:

कैश कैरी करने की लिमिट 50 हजार होने से लोग परेशान, व्यापारी वर्ग नाराज

कैश कैरी करने की लिमिट 50 हजार होने से लोग परेशान, व्यापारी वर्ग नाराज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : October 30, 2018/10:30 am IST

रायपुर। चुनाव के साथ साथ दिवाली और शादी ब्याह का सीजन एक साथ होने से लोगों की चिंता बढ़ गई है । दरअसल आचार संहिता लगने के साथ ही 50 हजार से ज्यादा कैश। साथ लेकर चलने पर आयकर और पुलिस विभाग को सूचना देने का निर्देश दिया है। जिससे खरीददारों को परेशानी हो रही है। तो वहीं व्यापारियों को कारोबार पर असर पड़ने का डर सता रहा है।

पढ़ें- पुलिस-नक्सल मुठभेड़ में दो जवान शहीद, फायरिंग में कैमरामैन की मौत

ये हैं रायपुर के रहने वाले अर्जुन दास वासवानी। नवंबर में इनके परिवार में शादी होने जा रही है। उसके लिए इन्हें खरीददारी करनी है। लेकिन इन्हें जगह जगह हो रही पुलिस की चेकिंग से समस्या हो रही है। दरअसल 50 हजार रुपए से ज्यादा कैश लेकर चल नहीं पा रहे हैं। अर्जुन दास की तरह भिलाई के अमित अग्रवाल को भी त्योहारी सीजन में खरिदी करने में दिक्कत हो रही है। दरअसल चुनाव आयोग ने आचार संहिता लगाने के साथ ही 50 हजार से ज्यादा कैश। साथ ले जाने पर आयकर और पुलिस विभाग को सूचना देने का निर्देश दिया है । जिससे लोगों को दिक्कतों को सामना करना  पड़  रहा है।

पढ़ें- बलौदाबाजार में भाजपा से शिक्षक को टिकट, भसीन के विरोध में 15 सौ कार्यकर्ता देंगे इस्तीफा

दिवाली के साथ साथ शादी ब्याह का सीजन होने से व्यापारी वर्ग काफी उत्साहित रहता है। क्योंकि साल भर में यही समय व्यापार के हिसाब से काफी बेहतर माना जाता है। लेकिन ग्राहकों को कैश कैरी में हो रही दिक्कत से इन्हें नुकसान का डर सताने लगा है। ऐसे में व्यापारियों की भी मांग है कि चुनाव आयोग को न्यूनतम कैश की सीमा बढ़ानी चाहिए।

पढ़ें- बसपा सुप्रीमो मायावती 4 को आएंगी अकलतरा, ऋचा जोगी के लिए करेंगी प्रचार

छत्तीसगढ़ का व्यापार मूल रुप से पड़ोसी राज्य ओडिशा, झारखंड,मध्यप्रदेश तक फैला हुआ है। छत्तीसगढ़ के अलावा बड़े पैमाने पर इन राज्यों के लोग यहां पर खरिदी के लिए आते हैं। लेकिन आचार संहिता के कारण कैश कैरी करने की लिमिट और जगह जगह चेकिंग होने के कारण बाहर के लोग यहां पर खरिदी के लिए आने से कतराने लगे हैं। जाहिर है जब बाहर से लोग यहां पर खरीदी के लिए नहीं आएंगे। तो कारोबार तो प्रभावित होगा ही। साथ ही सरकार के राजस्व को भी कटौती झेलनी पड़ेगी।

 

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers