CBSE Board 12th Exam 2021: केवल मुख्‍य विषयों की हो सकती है परीक्षा, हाई लेवल मीटिंग जारी, जानिए पूरा प्लान | CBSE Board 12th Exam 2018: High Level Examination Exam, Check Higher Level, Check

CBSE Board 12th Exam 2021: केवल मुख्‍य विषयों की हो सकती है परीक्षा, हाई लेवल मीटिंग जारी, जानिए पूरा प्लान

CBSE Board 12th Exam 2021: केवल मुख्‍य विषयों की हो सकती है परीक्षा, हाई लेवल मीटिंग जारी, जानिए पूरा प्लान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : May 23, 2021/8:57 am IST

नई दिल्‍ली। CBSE की 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आज शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक केन्‍द्रीय मंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं, इसके बाद परीक्षाओं की तारीख और परीक्षा कराने की पूरी योजना को लेकर तस्‍वीर साफ हो सकती है, शिक्षामंत्री की केन्‍द्रीय मंत्रियों कि इस हाई लेवल मीटिंग में CBSE, ICSE बोर्ड एग्‍जाम और अन्‍य एंट्रेस एग्‍जाम की तारीखों पर भी फैसला हो सकता है।

ये भी पढ़ें: अनलॉक की तरफ बढ़ रहे हैं हम… कोरोना संक्रमण की दर में गिरावट होने पर मंत्री विश्वास सारंग ने दिय…

कोरोना के कारण मौजूदा स्थिति को देखते हुए केवल प्रमुख विषयों की परीक्षाएं कराने का निर्णय लिया जा सकता है, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड की योजना केवल महत्‍वपूर्ण सब्‍जेक्‍ट्स के लिए परीक्षाएं कराने की है ताकि कम समय में परीक्षाएं आयोजित करके समय से रिजल्‍ट जारी किया जा सके। यदि बोर्ड केवल मुख्‍य विषयों की ही परीक्षा लेती है तो एग्‍जाम पैटर्न पहले जैसा ही रहेगा, वहीं सभी विषयों की परीक्षाएं लेने की सूरत में एग्‍जाम पैटर्न को छोटा किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश में White फंगस का एक और मरीज मिला, ईएनटी विभाग के अध्यक्…

CBSE बोर्ड 12वीं क्‍लास के छात्रों के लिए कुल 176 विषयों की पढ़ाई करने का विकल्‍प देती है, छात्र इनमें से कम से कम 5 और अधिकतम 6 विषय चुन सकते हैं, इसमें से 4 मुख्‍य विषय होते हैं, यह Group A के विषय होते हैं, जिनके आधार पर आगे जाकर यूनिवर्सिटीज में में एडमिशन मिलता है, ऐसे में इन करीब 20 प्रमुख विषयों की ही परीक्षाएं कराई जा सकती हैं। इन विषयों में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, जीव विज्ञान, इतिहास, राजनीति विज्ञान, बिजनेस स्‍टडीज, अकाउंट्स, भूगोल, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:  बारिश से गेहूं बर्बाद…कौन सुने किसानों का दर्द… अनाज की बर्बादी…