लोकतंत्र का उत्सव...जानिए कौन दिग्गज कहां से किया मतदान

 Edited By: Vivek Mishra

Published on 12 May 2019 10:03 PM, Updated On 12 May 2019 10:03 PM

भोपाल। मध्यप्रदेश की 8 सीटों समेत देश के 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर आज छठे चरण की वोटिंग संपन्न हुई। इस अहम दौर में दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, राधा मोहन सिंह, हर्षवर्धन और मेनका गांधी और अखिलेश यादव जैसे दिग्गजों की किस्मत EVM में कैद हुई। पश्चिम बंगाल में छठे दौर में भी हिंसक घटनाएं सामने आईँ।

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश की 8 सीटों पर मतदान खत्म, कहीं बारिश तो कहीं तेज हवाओं के बीच डाले गए वोट

छठे चरण के चुनाव में देश की 59 सीटों पर वोट डाले गए। शाम छह बजे तक पोलिंग बूथों के बाहर लंबी कतारें रहीं। छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, बिहार और मध्य प्रदेश की 8-8, दिल्ली की सात और झारखंड की चार सीटों पर मतदान हुआ। आम लोगों के साथ-साथ नेताओं और प्रत्याशियों ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। दिल्ली में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका वाड्रा ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। वोटिंग के बाद प्रियंका ने कहा कि जनता ही तय करेगी कि अगली सरकार किसकी होगी और प्रधानमंत्री कौन होगा।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी की सुरक्षा में भारी चूक, समर्थकों की भीड़ के कारण रुका काफिला, जानिए पूरी बात

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दिल्ली में वोट डाला तो वहीं लाल कृष्ण आडवाणी की बेटी प्रतिभा आडवाणी ने भी मतधिकार का प्रयोग किया। इसके साथ ही नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत और विराट कोहली ने भी लोकतंत्र के यज्ञ में अपने वोट की आहुति दी। पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी गौतम गंभीर ने परिवार से साथ मतदान किया। कांग्रेस नेता और नई दिल्ली संसदीय सीट से पार्टी उम्मीदवार अजय माकन ने भी मतदान किया..तो प्रयागराज में यूपी के मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने पत्नी के साथ वोट किया..(4 WIN_SHEELA) दिल्ली की पूर्व CM शीला दीक्षित ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वो अपने बेटे और कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित के साथ वोट करने पहुंचीं।

ये भी पढ़ें: अमित शाह ने कहा- नरेंद्र मोदी दोबारा पीएम बने तो अनुच्छेद 370 खत्म करेगी 

वहीं चांदनी चौक से बीजेपी प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने भी वोट डाला। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और लेफ्ट नेता वृंदा करात ने भी मतदान किया। दक्षिणी दिल्ली से मौजूदा सांसद और बीजेपी उम्मीदवार रमेश बिधूड़ी, उत्तर पूर्व दिल्ली से बीजेपी उम्मीदवार मनोज तिवारी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके अलावा आम आदमी पार्टी से पूर्वी दिल्ली की उम्मीदवार आतिशी मार्लेना ने भी वोट डाला। उनके सामने बीजेपी के गौतम गंभीर और कांग्रेस के अमरिंदर सिंह लवली हैं।

ये भी पढ़ें: रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में भारत-वियतनाम करेंगे मजबूत सहयोग

उधर नई दिल्ली से बीजेपी प्रत्याशी मीनाक्षी लेखी ने भी परिवार के साथ मतदान किया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी मतदान किया। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्रर ने करनाल में वोट डाला। झारखंड के CM रघुबर दास ने भी परिवार से साथ जमशेदपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उधर, पश्चिम बंगाल में छठे चरण की वोटिंग में भी बवाल हुआ है। कई जगहों पर बीजेपी और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प देखने को मिली। फिलहाल इस चरण में बीजेपी की कड़ी परीक्षा है क्योंकि 2014 में उसे 59 में से 45 सीटों पर जीत मिली थी...जबकि टीएमसी को आठ, कांग्रेस को दो और सपा और लोजपा को एक-एक सीट पर जीत मिली थी।

Web Title : Celebration of democracy ... know where the legendary voter voted

जरूर देखिये