केंद्र सरकार ने सरगुजा में हाथी पुनर्वास केंद्र खोलने की दी मंजूरी | Central government approves opening of elephant rehabilitation center in Sarguja

केंद्र सरकार ने सरगुजा में हाथी पुनर्वास केंद्र खोलने की दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने सरगुजा में हाथी पुनर्वास केंद्र खोलने की दी मंजूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : June 10, 2017/12:18 pm IST

केंद्र सरकार ने सरगुजा में हाथी पुनर्वास केंद्र खोलने की मंजूरी दे दी है. दरअसल वन विभाग ने जंगली हाथियों पर काबू पाने के लिए राज्य शासन की मदद से केन्द्र से इस प्रोजेक्ट की मांग की थी. जिसे मंजूरी मिल गई है. वन विभाग अब हाथियों को बेहोश करके उन्हें जंगली से पालतू बनाने के प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर सकता है. छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में जंगली हाथी जान माल के दुश्मन बने हुए है. ऐसे हाथियों को काबू में लाने के लिए वन विभाग ने राज्य शासन की अनुशंसा पर केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से सरगुजा में हाथियों के लिए पुनर्वास केंद्र खोलने की मांग की थी. जिसे मंजूरी मिल गई है.

हाथी पुनर्वास केन्द्र सूरजपुर जिले में तमोर पिंगला अभ्यारण्य में पिंगला नदी के तट पर चार एकड़ के क्षेत्र में बनाया जाएगा. करीब साढ़े 4 करोड़ की लागत से बनने वाले इस प्रोजेक्ट के लिए भिलाई स्टील प्लांट से लोहा मंगाया जाएगा. केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने 10 हाथियों को पकड़ने की अनुमति दी है. इससे ज्यादा हाथियों को पुनर्वास केंद्र में नहीं रखा जा सकेगा. हाथियों को बेहोश कर उन्हें लाने की भी मंजूरी केंद्र सरकार ने दी है. वन विभाग अब उपद्रवी हाथियों की तलाश के साथ ही प्रोजेक्ट पूरा करने की तैयारी में जुट गया है.

 
Flowers