निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को सीएम भूपेश बघेल का तोहफा, सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष करने के प्रस्ताव पर लगी मुहर | CG Government approved to increase date of retirement Private sector employee

निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को सीएम भूपेश बघेल का तोहफा, सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष करने के प्रस्ताव पर लगी मुहर

निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को सीएम भूपेश बघेल का तोहफा, सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष करने के प्रस्ताव पर लगी मुहर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : August 27, 2019/1:07 pm IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुखिया सीएम भूपेश बघेल ने मंगलवार को प्रदेश के निजी क्षेत्र के कारखानों और संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों-कर्मकारों को बड़ी सौगात दी है। सरकार ने निजी संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों की सेवा निवृत्ति की आयु बढ़ाकर 58 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष करने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। सीएम भूपेश बघेल के इस फैसले पर मुहर लगाले के बाद अधिसूचना 5 अगस्त 2019 को असाधारण राजपत्र में प्रकाशित की जा चुकी है। अब माह अगस्त से सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को इसका तत्काल लाभ मिलेगा।

Read More: OBC आरक्षण : CM के सम्मान समारोह की सभी तैयारियां पूरी, जिले में 85 करोड़ के विकास कार्यो की करेंगे शुरुआत

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार ने छत्तीसगढ़ दुकान एवं स्थापना अधिनियम 1958 के प्रावधान के अनुसार राज्य के छोटे-बड़े सभी प्रकार के व्यपारियों-व्यवसायियों को अपने दुकान एवं स्थापना का केवल एक बार पंजीयन कराने का भी निर्णय लिया गया है। छत्तीसगढ़ दुकान एवं स्थापना अधिनियम 1958 के प्रावधान के तहत दुकान एवं स्थापना का पंजीयन श्रम विभाग में कराना आवश्यक होता है। इस पंजीयन का हर पांच वर्ष बाद नवीनीकरण कराने का प्रावधान था। प्रदेश के व्यपारियों द्वारा लंबे समय से नवीनीकरण के प्रावधान समाप्त करने की मांग की राज्य सरकार से की जा रही थी।

Read More: महिला कलेक्टर के खिलाफ ‘चरण चुंबन’ का बयान देकर बुरे फंसे भाजपा सांसद, कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने खोला मोर्चा

व्यपारियों के मांग को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और श्रम मंत्री डॉ शिव डहरिया के निर्देश पर श्रम विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ दुकान एवं स्थापना अधिनियम 1958 के तहत दुकान एवं स्थापनाओं के पंजीयन प्रत्येक पांच वर्ष में नवीनीकरण करवाए जाने के प्रावधान को समाप्त कर दिया गया है। अब प्रदेश के छोटे बड़े सभी प्रकार के व्यपारियों को उनके दुकान अथवा स्थापना का केवल एक बार पंजीयन कराना होगा। पंजीयन के नवीनीकरण कीर आवश्यकता नहीं होगी। व्यपारियों के लंबे समय से लंबित मांग पूरी होने से व्यपारियों को नवीनीकरण के लिए लगने वाले राशि, समय एवं उर्जा की बचत होगी।

Read More: MP PCC चीफ के नाम को लेकर सोनिया गांधी और कांग्रेस नेताओं के बीच मंथन, जल्द हो सकता है नाम का ऐलान

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/LmvTepKM73k” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>