मादा हाथियों की मौत की जांच के लिए सरकार ने किया समिति का गठन, 20 दिन के भीतर सौंपेगी रिपोर्ट | CG Government Build a Committee for Investigation of 3 Female Elephant

मादा हाथियों की मौत की जांच के लिए सरकार ने किया समिति का गठन, 20 दिन के भीतर सौंपेगी रिपोर्ट

मादा हाथियों की मौत की जांच के लिए सरकार ने किया समिति का गठन, 20 दिन के भीतर सौंपेगी रिपोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : June 12, 2020/12:24 pm IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ में मादा हाथियों की मौत का मामले की गूंज अब दिल्ली तक पहुंच चुकी है। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने गंभीरता दिखाते हुए संज्ञान लिया है। वहीं प्रदेश सरकार ने मादा हाथियों की मौत के मामले की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है। यह समिति 20 दिनों के भीतर मामले की जांच कर राज्य सरकार को अपनी रिपोर्ट सौपेगी। इस बात की जानकारी वन मंत्री मोहम्मद अबकर ने दी है।

Read More: इलाके को लेकर किन्नरों ने एक दूसरे की जमकर की पिटाई, हवाई फायरिंग से इलाके में फैली दहशत

मंत्री मोहम्मद अकबर ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि मादा हाथियों की मौत के मामले में समिति का गठन किया गया है, जो 20 दिन के भीतर मामले में जांच कर राज्य सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। समिति यह जांच करेगी कि हाथियों की मौत किन परिस्थितियों में हुई है? क्या यह किसी की लापरवाही से हुई है? इसके लिए कौन लोग जिम्मेदार हैं? उनके खिलाफ क्या कार्रवाई की जाए?

Read More: जबलपुर में फिर बढ़े कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या, दिल्ली से लौटे ITBP का जवान भी संक्रमित

वहीं दूसरी ओर मंत्रालय के अधीन हांथियों की माॅनिटरिंग डिपार्टमेंट आज संभाग भर के अधिकारी और विशेषज्ञों से विडियों कांफ्रेसिंग के जरिये तीन दिन में हूए तीन हंथिनियों के मौत पर जवाब तलब करेगी।मामले में वन विभाग की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं कि आखिर ऐसी कौन सी वजह थी कि एक के बाद एक लगातार तीन मादा हाथियों की मौत हो गई। तीन हांथिनियों की मौत के बाद वन विभाग के पास अभी तक कोई स्पष्ट कारण नहीं है कि आखिर ये मौतें कैसे हुई?

Read More: जिंदल स्टील के वर्कशाप में दो मजदूरों की मौत, लापरवाही पर कंपनी प्रबंधन को नोटिस जारी