Chaitra Navratri 2020: आदि शक्ति मां दुर्गा सदैव धारण करती हैं अस्त्र-शस्त्र, जानिए वजह | Chaitra Navratri 2020: Mother Durga always wears weapons, know the reason

Chaitra Navratri 2020: आदि शक्ति मां दुर्गा सदैव धारण करती हैं अस्त्र-शस्त्र, जानिए वजह

Chaitra Navratri 2020: आदि शक्ति मां दुर्गा सदैव धारण करती हैं अस्त्र-शस्त्र, जानिए वजह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : March 29, 2020/3:04 am IST

धर्म। आदि शक्ति मां दुर्गा दुष्ट दानवों का विनाश करती हैं जिसके लिए उनके स्वरूप में वह सदैव अस्त्र-शस्त्र धारण करती हैं। 25 मार्च से शुरु पावन चैत्र नवरात्रि में भक्त माता की आराधना कर रहे हैं। आज चैत्र नवरात्र का पांचवा दिन है। आज स्कंदमाता की पूजा की जाती है। माता के भक्तों को यह भी जानना चाहिए कि मां दुर्गा सदैव अस्त्र-शस्त्र क्यों धारण करें रहती है।

Read More News: मां दुर्गा का पांचवा स्वरुप है स्कन्दमाता, उपासना से पूरी होती है संतान प्राप्ति की इच्छा, देखें मुहूर्त,पूजन विधि

– शंख का उपयोग मां ज्ञान प्रसारण के लिए करती है। मां के पास एक से अधिक उपाय है। संसार में परिवर्तन के लिए एक ही युक्ति से काम नहीं होता है।

– मां के स्वरूप में सुदर्शन चक्र भी शुसोभित रहता है। जो इस बात का प्रतीक होता है कि इस संसार में परिवर्तन के लिए एक ही युक्ति से काम नहीं होता है।

– दुर्गा मां के कई हाथ होते हैं जिसका अर्थ है कि भगवान भी कर्म करते हैं। एक हाथ से नहीं बल्कि कई तरीकों से देव, दानव और मनुष्यों को उनके कर्मो के हिसाब से उनको फल देती हैं।

– मां जितनी शक्तिशाली है उतनी ही दयावान भी है वह दानवों को भी अपने शस्त्रों के माध्यम से शुद्ध कर देना चाहती है, उन्हें मुक्त करना चाहती है। इसलिए भी मां इतने शस्त्र और अस्त्र धारण किए हुए हैं।

 
Flowers