चंद्रयान 2 ने भेजी चंद्रमा की पहली तस्वीर, इसरो ने किया साझा, आप भी देखिए | Chandrayaan 2 sent the first picture of the moon, ISRO shared, you see too

चंद्रयान 2 ने भेजी चंद्रमा की पहली तस्वीर, इसरो ने किया साझा, आप भी देखिए

चंद्रयान 2 ने भेजी चंद्रमा की पहली तस्वीर, इसरो ने किया साझा, आप भी देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : August 23, 2019/6:02 am IST

नईदिल्ली। चंद्रयान-2 ने चंद्रमा की पहली तस्वीर भेजी है। चंद्रयान के विक्रम लैंडर ने चांद की सतह से 2,650 किलोमीटर की ऊंचाई से यह तस्वीर ली है। इसरो ने खुद इस तस्वीर को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। बताया गया है कि चंद्रयान-2 ने 21 अगस्त को चंद्रमा की यह तस्वीर ली थी।

read more : IBC24 की खबर का असर : मौके पर पहुंची प्रशासन की टीम, उफनती नदी पार कर स्कूल जाते हैं बच्चे

बता दें कि इस तस्वीर में Mare Orientale basin और अपोलो क्रेटर्स को भी देखा जा सकता है। इससे पहले इसरो ने 4 अगस्त को चंद्रयान-2 की ओर से भेजी गईं पृथ्वी की तस्वीरें शेयर की थीं। लैंडर-विक्रम 6 सितंबर को चांद पर पहुंचेगा और उसके बाद प्रज्ञान यथावत प्रयोग शुरू करेगा। अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत चौथा देश है, जिसने चंद्रमा पर अपना मिशन भेजा है।

read more : NSUI का कुपोषण के खिलाफ ‘हल्ला बोल’, इधर मुख्यमंत्री ने मैराथन को दिखाई हरी झंडी

गौरतलब है कि चंद्रयान-2 चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर गया है। मिशन से उसकी दूरी महज 18 हजार किलोमीटर रह गई है। अब उसे 20 अगस्त से 1 सितंबर के बीच चंद्रमा की चार और कक्षाओं को पार करना होगा। बुधवार दोपहर 1 बजे वह पहली कक्षा लांघेगा। इसके बाद 28 अगस्त, 30 अगस्त तथा फिर 1 सितंबर को चौथी कक्षा पार करेगा। तब चांद से उसकी दूरी 18 हजार किलोमीटर से घटकर बस 100 किलोमीटर शेष बचेगी।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/faig7AvmS2Y” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers