पीओके में 'चीता' करेगा पहरेदारी,' 'इजरायली चीते' की डील से पाकिस्तान परेशान, 45 हजार फीट की ऊंचाई में भर सकता है 36 घंटे उड़ान | 'Cheeta' will be patrolling in PoK, Pakistan upset over "Israeli cheeta" deal

पीओके में ‘चीता’ करेगा पहरेदारी,’ ‘इजरायली चीते’ की डील से पाकिस्तान परेशान, 45 हजार फीट की ऊंचाई में भर सकता है 36 घंटे उड़ान

पीओके में 'चीता' करेगा पहरेदारी,' 'इजरायली चीते' की डील से पाकिस्तान परेशान, 45 हजार फीट की ऊंचाई में भर सकता है 36 घंटे उड़ान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : February 4, 2020/8:12 am IST

नई दिल्ली। भारत पहली बार प्रॉजेक्‍ट चीता के तहत अत्‍याधुनिक इजरायली मानवरहित लड़ाकू ड्रोन विमान हेरोन टीपी खरीदने जा रहा है। ये ड्रोन विमान इजरायल की कंपनी आईएआई से खरीदे जाएंगे लेकिन उनका निर्माण भारत में होगा। भारत लखनऊ में होने जा रहे डिफेंस एक्‍सपो में इजरायल की मदद से बेहद घातक हेरोन टीपी ड्रोन बनाने के लिए डील करने जा रहा है।

पढ़ें- 10 हजार लोगों ने सरकार से मांगी इच्छा मृत्यु, सभी की उम्र 55 साल से…

ड्रोन हेरोन टीपी की खासियत है कि यह मध्‍यम ऊंचाई (45000 फीट) पर उड़ते हुए करीब 36 घंटे तक लगातार उड़ान भर सकता है। इसका कुल वजन 5670 किलोग्राम है और लंबाई 14 मीटर है। इसमें 1200 हार्स पावर के शक्तिशाली इंजन लगे हैं।

पढ़ें- पीओके में फौज तैनात कर पाकिस्तान का दावा, पाक में विलय का कोई प्रस्…

लेजर गाइडेड बम और हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों से लैस है। यह ड्रोन विमान करीब 1000 किमी तक मार करने की क्षमता रखता है। इसकी स्‍पीड 220 नॉट है। इसमें अत्‍याधुनिक संपर्क प्रणाली और जीपीएस लगा है। हेरोन टीपी ड्रोन विमान बारिश, ठंड, गर्मी किसी भी मौसम में काम करने में सक्षम है। इसमें अपने दुश्‍मनों और मित्रों को पहचाने की हाइटेक तकनीक लगाई गई है। हेरोन टीपी कई मिशन को एक साथ बेहद सटीक तरीके से अंजाम दे सकता है।

पढ़ें- हालात ऐसे हैं कि यहां 16 साल की लड़कियां कर रहीं देह व्यापार, मिलते…

भारत पहली बार हमलावर ड्रोन विमान खरीदने जा रहा है जिसका इस्‍तेमाल भारत के अंदर और पीओके में आतंकवाद निरोधक अभियानों में आसानी से किया जा सकता है। इस ड्रोन के जरिए पहाड़ों पर स्थित आतंकी ठिकानों को नष्‍ट किया जा सकता है। रक्षा विश्‍लेषकों के मुताबिक हेरोन टीपी ड्रोन के आने से एयरफोर्स लंबी दूरी तक मार सकेगी। उन्‍होंने कहा कि जिस तरह से अमेरिका ने पाकिस्‍तानी में अलकायदा के ठिकानों को बर्बाद किया, वैसे ही भारत में आतंकी ठिकानों को नष्‍ट कर सकता है।

पढ़ें- सार्वजनिक जगह पर कपल बना रहा था शारीरिक संबंध, पुलिस के आने के बाद भी नहीं मा…

हेरोन टीपी ड्रोन के आने के बाद भारत किसी भी वांछित आतंकी का पीछा कर उसे मार गिराने में सक्षम हो जाएगा। यह कुछ उसी तरह से होगा जैसे अमेरिका ने इराक के अंदर ईरानी सैन्‍य जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया था।