मुख्य सचिव ने युवा महोत्सव की तैयारियों के संबंध में ली बैठक, 12 से 14 जनवरी तक होगा आयोजन | Chief Secretary took meeting regarding preparations for Youth Festival, to be organized from January 12 to 14

मुख्य सचिव ने युवा महोत्सव की तैयारियों के संबंध में ली बैठक, 12 से 14 जनवरी तक होगा आयोजन

मुख्य सचिव ने युवा महोत्सव की तैयारियों के संबंध में ली बैठक, 12 से 14 जनवरी तक होगा आयोजन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : January 7, 2020/11:09 am IST

रायपुर, छत्तीसगढ़।  राष्ट्रीय एकता, सामुदायिक सहभागिता और भाईचारा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में राज्य युवा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। साइंस कॉलेज मैदान, पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम, पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय परिसर सहित अन्य स्थानों पर तीन दिनों तक चलने वाले युवा महोत्सव में 821 प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। जिसमें 6864 प्रतिभागी शामिल होंगे। जिला और ब्लॉक स्तर पर हुए युवा उत्सव के आयोजन के पश्चात विजेताओं को राज्य युवा महोत्सव में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। राज्य युवा महोत्सव के विजेताओं को नगद पुरस्कार दिए जाएंगे।

मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल ने आज मंत्रालय महानदी भवन में राज्य युवा महोत्सव के आयोजन के लिए गठित अंतर्विभागीय समन्वय समिति की बैठक में विभागीय अधिकारियों को कहा है कि महोत्सव में शामिल होने पहुंच रहे राज्यभर के युवाओं को राज्य के सांस्कृतिक अस्मिता-वैभव और विरासत की जानकारी देने के लिए विभागों द्वारा आयोजन स्थल पर प्रदर्शनी भी लगायी जाए। जिसमें विशेष रूप से छत्तीसगढ़ में पर्यटन, रोजगार मार्गदर्शन, छत्तीसगढ़ में गांधी जी की यात्रा, कौशल विकास से संबंधित जानकारियां उपलब्ध हो। मुख्य सचिव ने महोत्सव में शामिल होने वाले प्रतिभागियों के रहने, भोजन, आवागमन, स्वास्थ्य, सुरक्षा सहित अन्य व्यवस्था करने के निर्देश दिए है।

बैठक में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव परदेशी कोमल सिद्धार्थ ने बताया कि राज्य युवा महोत्सव का शुभारंभ 12 जनवरी 2020 को प्रातः 11 बजे छत्तीसगढ़ राज्य की राज्यपाल सु अनुसुईया उइके द्वारा किया जाएगा। युवा महोत्सव में 37 श्रेणियों के विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। जिसमें 28 सांस्कृतिक कार्यक्रम, चार शैक्षणिक कार्यक्रम और पांच पारंपरिक कार्यक्रम शामिल है। राजधानी के 10 स्थानों पर इनका आयोजन किया जाएगा। राज्य युवा महोत्सव में 4043 पुरूष प्रतिभागी और 2821 महिला प्रतिभागी शामिल होंगे। एकल और समूह के रूप में विभिन्न प्रकार के खेलों का आयोजन किया जाएगा। विजेताओं को नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। राज्य युवा महोत्सव का समापन 14 जनवरी को किया जाएगा। सामुहिक प्रतियोगिताओं के विजेताओं को प्रथम पुरस्कार दस हजार, द्वितीय पुरस्कार सात हजार पांच सौ और तृतीय पुरस्कार पांच हजार रूपए दिए जाएंगे। एकल विद्याओं के लिए प्रथम पुरस्कार एक हजार, द्वितीय पुरस्कार सात सौ और तृतीय पुरस्कार पांच सौ रूपए दिए जाएंगे।

बैठक में अपर मुख्य सचिव वित्त अमिताभ जैन, प्रमुख सचिव वन मनोज पिंगवा, सचिव संसदीय कार्य सोनमणी बोरा, सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार मती निहारिका बारिक, सचिव खाद्य डॉ. कमलप्रीत सिंह, सचिव सामान्य प्रशासन सु रीता शांडिल्य, पुलिस विभाग के अशोक जुनेजा, कलेक्टर रायपुर डॉ. भारतीदासन, पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख सहित समस्त विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।