सीएम भूपेश बघेल ने राष्ट्रीय व्यापार और उद्योग मेला का किया शुभारंभ, कहा प्रदेश में उद्योगों के लिए बना बेहतर वातावरण | CM Bhupesh Baghel inaugurated National Trade and Industry Fair, said better environment created for industries in the state

सीएम भूपेश बघेल ने राष्ट्रीय व्यापार और उद्योग मेला का किया शुभारंभ, कहा प्रदेश में उद्योगों के लिए बना बेहतर वातावरण

सीएम भूपेश बघेल ने राष्ट्रीय व्यापार और उद्योग मेला का किया शुभारंभ, कहा प्रदेश में उद्योगों के लिए बना बेहतर वातावरण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : February 7, 2020/6:05 pm IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ में उद्योगों को फलने-फूलने के लिए बेहतर वातावरण निर्मित हुआ है। सरकार द्वारा नई औद्योगिक नीति भी बनायी गई है। इसमें उद्योगों और व्यापारियों को अपने व्यावसाय को आगे बढ़ाने के लिए काफी सहूलियत प्रदान की गई है। यह बात आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रीय व्यापार एवं उद्योग मेला ‘अवसर‘ का शुभारंभ करते हुए कही।

ये भी पढ़ें:डेंटल डॉक्टरों ने 14 फरवरी तक टाली हड़ताल, डीएमई से मिले आश्वासन के बाद लिया फैसला

राजधानी के बीटीआई मैदान में आयोजित ‘अवसर’ मेला 10 फरवरी तक चलेगा। इस चार दिवसीय मेले का आयोजन छत्तीसगढ़ चैम्बर आफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्रीज द्वारा किया गया है। मुख्यमंत्री ने इस आयोजन को प्रदेश के कुटीर उद्योग से लेकर बड़े उद्योगों तक एक मंच प्रदान करने का अनुकरणीय प्रयास बताया। उन्होंने आगे बताया कि प्रदेश में हर वर्ग के लोगों की उन्नति के लिए नित नए फैसले लिए जा रहे है और उनका क्रियान्वयन कर लोगों को आगे बढ़ाने के लिए भरपूर लाभ दिलाया जा रहा है। जिससे सरकार के प्रति जनता का विश्वास बढ़ा है।

ये भी पढ़ें: पुलिस महकमे के लिए बड़ी खबर, UPSC के नाम पैनल को सरकार ने किया अस्वी…

वहीं उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि प्रदेश में हमारी सरकार द्वारा उद्योग-व्यावसायों को आगे बढ़ाने के लिए हर तरह की सुविधाएं मुहैया उपलब्ध कराई जा रही है। सरकार की मंशा है कि व्यापारियों को अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में कोई दिक्कत न हो। मुख्यमंत्री ने शुभारंभ अवसर पर स्टाॅल का अवलोकन किया। उन्होंने वहां एक स्टाॅल में चैम्बर आॅफ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज द्वारा रिलायंस इण्डस्ट्रीज से प्रदत्त पांच लाख रूपए लागत की बाटल क्रशर मशीन का भी अवलोकन किया।

ये भी पढ़ें: नंगे पैर चलकर राजनीति में रखा कदम, ​अब​ जिला पंचायत चुनाव में लगाई …

बता दें कि एक्सपो में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। कृषि को उन्नत बनाने व किसानों की उत्पादकता को दोगुना करने हेतु इजरायल केमिकल लिमिटेड द्वारा स्टॉल लगाया गया है। स्वास्थ्य एवं फिटनेस के क्षेत्र में नेपाल से रेस्ट वेल हेल्थ केयर इक्विपमेंट्स, इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर की कंपनियों में उत्तराखंड हैंडीक्राफ्ट हैंडलूम, महाराष्ट्र के पुणे से मसाला एवं सिलाई मशीन कंपनी आदि द्वारा स्टाॅल लगाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: प्रदेश के 2 लाख लोगों से 20 करोड़ की ठगी, 2250 रुपए में साल भर 500 …

कृषि के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ की कंपनियों द्वारा बनाए जा रहे कृषि यंत्रों के स्टाॅल लगाए गए हैं। हर्बल उत्पादों के स्टाॅल के साथ ही व्यापार मेला में विशेष ब्यूटी डोम बनाया गया है, जिसमें मुम्बई तथा दिल्ली के प्रशिक्षकों के माध्यम से 200 ब्यूटीशियनों को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है।