CM भूपेश बघेल वीरांगना रानी अवन्ती बाई लोधी बलिदान दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए, लाखों के निर्माण कार्यो का किया ऐलान | CM Bhupesh Veerangana Rani Avanti Bai joins Lodhi Sacrifice Day Program Announced the construction works worth millions

CM भूपेश बघेल वीरांगना रानी अवन्ती बाई लोधी बलिदान दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए, लाखों के निर्माण कार्यो का किया ऐलान

CM भूपेश बघेल वीरांगना रानी अवन्ती बाई लोधी बलिदान दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए, लाखों के निर्माण कार्यो का किया ऐलान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : March 20, 2021/3:19 pm IST

 राजनांदगांव। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज राजनांदगांव जिले के ग्राम जोगी दल्ली में आयोजित वीरांगना रानी अवन्ती बाई लोधी बलिदान दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने वीरांगना रानी अवन्ती बाई लोधी की प्रतिमा का अनावरण कर उनको नमन किया। अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि वीरांगना रानी अवन्ती बाई लोधी ने देश की आजादी और स्वाभिमान की रक्षा के लिए अंग्रेजों से युद्ध किया। देश के हित में अपने प्राणों का बलिदान देने वाली विभूतियां किसी एक समाज एवं धर्म के नहीं होते बल्कि संपूर्ण समाज के लिए आदरणीय होती हैं।


Read More: इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को दिया पहले बल्लेबाजी का न्योता, आज फाइनल मुकाबला

    उन्होंने कहा कि लोधी समाज का भी प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। लोधी समाज छत्तीसगढ़ सहित उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश एवं अन्य प्रदेशों में निवासरत है। लोधी समाज के लोग विशेषकर खेती-किसानी से जुड़े हुए हैं। खेती-किसानी की स्थिति को सुधारने के लिए प्रदेश में नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजना संचालित की जा रही है। जिले में सिंचाई सुविधाएं तो हैं लेकिन पर्याप्त सिंचाई के लिए नरवा बनाकर जल स्तर बढ़ाने की आवश्यकता है, ताकि सतही एवं भूमिगत जल का उपयोग किया जा सके। इससे वॉटर रिचार्जिंग होगा। मुख्यमंत्री ने गांव के शीतला तालाब सौन्दर्यीकरण, सामुदायिक भवन निर्माण, नवीन पंचायत भवन निर्माण, शमशानघाट में सड़क निर्माण की घोषणा की तथा सर्व समाज के भवन निर्माण के लिए 10 लाख रु और लाल बहादुर नगर में 15 लाख रु की लागत से सामाजिक भवन निर्माण की घोषणा की।

Read More: गिरौदपुरी दर्शन करने पहुंचे सीएम भूपेश बघेल, गुरुगद्दी पर माथा टेक प्रदेश के सुख-समृद्धि की कामना की
    मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने कहा कि गोधन न्याय योजना के तहत 44 लाख क्विंटल गोबर की खरीदी की गई। कई ग्रामवासियों ने धान और गोबर का विक्रय कर वाहन खरीदा। सुराजी ग्राम योजना  छत्तीसगढ़ की परंपरा को पुनर्जीवित करने की योजना है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत 21 मार्च को सभी किसानों के खाते में चौथी किश्त की राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लिए इस वर्ष 5 हजार 703 करोड़ रु का बजट रखा गया है। किसान को कोई दिक्कत नहीं हो, इसके लिए शासन की ओर से हरसंभव कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की अर्थव्यवस्था मजबूत बनाने के लिए शासन द्वारा धान खरीदी की जा रही है, वहीं कर्ज माफी भी की गई है।

 ये भी पढ़ें: RSS में बड़ा बदलाव! दत्तात्रेय होसबले बने नए सरकार्यवाह, भैयाजी जोशी की जगह ल…
    मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 44 प्रतिशत महिलाओं में खून की कमी है। हमारी बेटियों एवं बहनों में शारीरिक कमजोरी नहीं होना चाहिए। सशक्त  छत्तीसगढ़ के निर्माण के लिए विभिन्न अभियान के तहत 99 हजार बच्चों को कुपोषण मुक्त किया गया तथा 20 हजार महिलाओं में रक्त की कमी दूर हुई है। उन्होंने कहा कि बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए प्रदेश के सभी विकासखंडों में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल आरंभ किया जा रहा है।


Read More: पुलिस आरक्षक बना देवदूत, फांसी पर झूल गए युवक की ऐसे बचाई जान
 नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने कहा कि रानी अवन्ती बाई ने जिस शौर्य एवं पराक्रम से समाज को आगे बढ़ाया है, ऐसे ही आगे बढ़ाएं। अध्यक्ष अनुसूचित जाति प्राधिकरण एवं डोंगरगढ़ विधायक भुनेश्वर बघेल ने कहा कि रानी अवन्ती बाई ने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया। इस अवसर पर अध्यक्ष अन्य पिछड़ा वर्ग विकास प्राधिकरण एवं डोंगरगांव विधायक  दलेश्वर साहू, अध्यक्ष छत्तीसगढ़ अंत्यावसायी सहकारी विभाग एवं विकास निगम धनेश पाटिला, राजगामी संपदा न्यास के अध्यक्ष  विवेक वासनिक, पदम कोठारी एवं जनप्रतिनिधि सहित लोधी समाज के अनेक पदाधिकारी, ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे। कार्यक्रम के आरंभ में लोधी समाज के अध्यक्ष  कमलेश्वर वर्मा ने स्वागत भाषण दिया।

 
Flowers