समुद्र में दफ्न शहर की खोज, 1200 साल पुराने मंदिर के साथ सिक्के और जेवर मिले.. देखिए | Coins and jewelery with a 1200 year old temple, discovered in the sea buried in the sea

समुद्र में दफ्न शहर की खोज, 1200 साल पुराने मंदिर के साथ सिक्के और जेवर मिले.. देखिए

समुद्र में दफ्न शहर की खोज, 1200 साल पुराने मंदिर के साथ सिक्के और जेवर मिले.. देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : July 27, 2019/6:04 am IST

नई दिल्ली। समुद्र के अंदर 1200 साल पुराना मंदिर मिला है। स्कैनिंग डिवाइस के जरिए की गई इस खोज से पुरातत्वविदों को आश्चर्य में डाल दिया है। इजिप्त के हेराक्लिओन शहर के समुद्र भीतर इस मंदिर में भारी मात्रा में तांबे के सिक्के और जेवर भी मिले हैं। यूरोप और इजिप्त के पुरातत्वविदों ने इसकी खोज की है। यहां कई पिलर्स मिले हैं। इन्हें मुख्य मंदिर का हिस्सा बताया गया है।

पढ़ें- टोना जादू के शक में मां ने मासूम बेटी को दी दर्दनाक मौत, 10 घंटे तक गर्म कार …

मंदिर समुद्र के जिस हिस्से में मिला है उसे इजिप्त का अटलांटिस क्षेत्र माना जाता है। समुद्र की गहराई में जो मंदिर के अवशेष पाए गए हैं उसे ग्रीक मंदिर बताया गया है। यह पूरी तरह से बिखर गया है। इस मंदिर की खोज के दौरान मूर्तियां और मिट्टी के बर्तन भी मिले हैं जिन्हें तीसरी या चौथी शताब्दी का बताया गया है।

पढ़ें- ब्रिटेन सरकार की कैबिनेट में भारत की बेटी को बनाया गया गृहमंत्री

खोज में मिले तांबे के सिक्कों को राजा क्लाडियस टॉलमी के शासनकाल का बताया गया है। समुद्र में कई इमारतों के अवशेष भी मिलें है। यह काफी दूर तक फैला हुआ बताया गया है। पुरातत्वविदों का कहना है कि हेराक्लिओन को मंदिरों का शहर माना जाता था। लेकिन सुनामी आने की वजह से पूरा इलाका तबाह हो गया। यह शहर इजिप्त के कारोबार का अहम केंद्र रहा है।

पढ़ें- अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद से डोनाल्ड ट्रंप 8,158 बार झूठे या ग…

8वीं के छात्र से 11 के स्टूडेंट ने किया दुष्कर्म

 
Flowers