संविधान बचाओ समिति ने रैली के जरिए किया CAA-NRC का विरोध, सीएम भूपेश बघेल ने कहा-देश को बांट रही केंद्र सरकार | Congress opposes CAA-NRC through Constitution Save Rally CM Bhupesh Baghel said - Central government is dividing the country

संविधान बचाओ समिति ने रैली के जरिए किया CAA-NRC का विरोध, सीएम भूपेश बघेल ने कहा-देश को बांट रही केंद्र सरकार

संविधान बचाओ समिति ने रैली के जरिए किया CAA-NRC का विरोध, सीएम भूपेश बघेल ने कहा-देश को बांट रही केंद्र सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : December 23, 2019/11:12 am IST

भिलाई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भिलाई में आयोजित संविधान बचाओ समिति की रैली को संबोधित किया । अपने संबोधन में सीएम ने कहा कि देश में कोई घुसपैठिया है तो उसे पकड़िए और भारत के संविधान के हिसाब से कार्रवाई करिए। सीएम ने कहा कि हम भारत सरकार के साथ हैं, लेकिन एनआरसी के माध्यम से पूरे देश की जनता को प्रताड़ित करेंगे, तो हम साथ नहीं दे सकते। यह काला कानून है, जो देश को बांटने का काम कर रहे है। हम इसका विरोध करते हैं।

ये भी पढ़ें- सिर्फ भारत ही ऐसा देश जो हिंदुओं को शरण दे सकता है, CAA किसी के खिल…

सीएम भूपेश बघेल ने एनआरसी का जिक्र करते हुए कहा कि अंग्रेजों ने इसे 1906 में दक्षिण अफ्रीका में एशियाई लोगों के लिए लागू किया था। वर्ष 1907 में महात्मा गांधी ने इसका विरोध किया था। आसाम में लागू एनआरसी का जिक्र करते हुए कहा कि सालों से 92 हजार कर्मचारी काम करते रहे। पूर्व राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद के रिश्तेदार बाहर हो गए। मुख्यमंत्री सोनोवाल को कहना पड़ा कि इसमें गलती हुई है, इसमें सुधार की जरूरत है।

ये भी पढ़ें- कर चोरों के खिलाफ रणनीति तैयार, इस डाटा ट्रांसफर से खुल जाएगी पोल

सीएम बघेल ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्य आसाम की जो स्थिति है,वैसा ही माहौल मोदी सरकार पूरे देश में फैलाना चाहती है। सीएम ने कहा कि पीएम रामलीला मैदान में सच बोले हैं कि झूठ बोले हैं। यह कौन तय करेगा। गृहमंत्री अमित शाह एनसीआर की बात कह रहे हैं। सीएम बघेल ने कहा कि एनआरसी के लिए लोगों को प्रमाणित करना होगा कि उनके माता-पिता कहां से हैं। माता-पिता की जन्मतिथि बतानी पड़ेगी। किसके माथे पर लिखा है कि पाकिस्तान का है, बांग्लादेश से हैं, या श्रीलंका से। सबको प्रमाणित करने की जरूरत पड़ेगी।

ये भी पढ़ें- CAA-NRC को रोकने प्रशांत किशोर ने बताए दो तरीके, कहा जारी रखें शां…

सीएम ने कहा कि सीएए-एनआरसी एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। यह केवल मुसलमानों के लिए ही नहीं है। यह हर व्यक्ति के लिए है। बच्चे को भी प्रमाणित करना पड़ेगा. माता-पिता प्रमाणित नहीं कर पाएं तो कहां रहेंगे। बच्चे का प्रमाणित हो गया और माता-पिता का नहीं हुआ तो वे कहां रहेंगे। सीएए-एनआरसी को लेकर पूरे देश में आग लगी हुई है, इस सबके लिए अमित शाह जिम्मेदार हैं, पीएम नरेंद्र मोदी जिम्मेदार हैं। यह केवल लोगों को मुद्दे से भटकाने के लिए ही किया जा रहा है। भिलाई में आयोजित संविधान बचाओ रैली में कांग्रेस विधायक अरुण वोरा, देवेंद्र यादव, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष मोहन मरकाम, रविंद्र चौबे, मो. अकबर, बदरुद्दीन कुरैशी, ताम्रध्वज साहू के अलावा बड़ी संख्या में कांग्रेस पदाधिकारी, कार्यकर्ता मौजूद रहे।