कोरोना मरीजों को ओपीडी में बुलाकर लगाया जा रहा रेमडेसिविर, अब स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया ये निर्देश | Cordas patients are being called for OPD, Remedesivir, now the health department has issued instructions

कोरोना मरीजों को ओपीडी में बुलाकर लगाया जा रहा रेमडेसिविर, अब स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया ये निर्देश

कोरोना मरीजों को ओपीडी में बुलाकर लगाया जा रहा रेमडेसिविर, अब स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया ये निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : April 22, 2021/4:37 pm IST

रायपुरः मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर डॉ मीरा बघेल ने जिले के सभी निजी डेडीकेटेड कोविड-19 अस्पताल के संचालकों को पत्र लिखकर कोविड-19 उपचार में रेमडीसिविर इंजेक्शन की अनावश्यक मांग एवं उपयोग के संबंध में ध्यान आकर्षित किया है और मरीजों को उचित सलाह देने के निर्देश दिए हैं।

Read More: कोरोना से मौत के बाद अपनों की लाश छोड़कर भाग जाते हैं लोग, लावारिस लाशों का फ्री में अंतिम संस्कार कर रही ये बेटी

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा है कि निजी चिकित्सालयों में कोविड-19 उपचार में इजेक्शन रेमडीसिविर की अनावश्यक मांग एवं उपयोग की बात संज्ञान में आयी है। यह भी संज्ञान में आया है कि कोविङ-19 मरीजो को ओ.पी.डी. में बुला कर रेमडेसिविर लगाया रहा है। कोविङ-19 मरीजांे को इस रेमडेसिविर इंजेक्शन नहीं लगाना हैं। 

Read More: कोरोनाकाल में जनता के लिए टोल फ्री न. 1075 जारी, प्रदेश के 9 जिलों में सीटी स्कैन शुरू, सहायता केंद्र में निशुल्क मिलेगा मेडिकल किट

कई मरीजों के रिश्तेदारों को रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए पर्ची लिखकर भेजा जा रहा है, जो लंबी कतार में खड़े रहते है। उन्होंने पूछा है कि क्या प्रसिक्रिप्शन चिकित्सक के द्वारा लिखा जा रहा अथवा किसी भी स्टाफ के द्वारा लिख दिया जा रहा है? ऐसे मरीज जिनका सेचुरेशन 94-95 प्रतिशत है, उन्हे भी इंजेक्शन के लिए पर्ची लिखकर भेजा जा रहा है। क्या ऐसे मरीजों को रेमडेसिविर की आवश्यकता है? मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा है कि ऐसी शिकायते मरीज एवं परिजनों के द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा है कि आपके स्वास्थ्य संस्था से ऐसी शिकायतंे आने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए संस्था की मान्यता को निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने संचालकों से कहा है कि मरीजों को उचित सलाह दें और निर्देशो का पालन करना सुनिश्चित करें।

Read More: कोरोना वैक्सीन की दर को लेकर CM भूपेश बघेल का ट्वीट, “देश में वन नेशन-वन टैक्स.. तो वन नेशन-वन रेट क्यों नहीं” ?

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने यह भी कहा है कि संस्था में चिकित्सकों के द्वारा कोविड-19 संक्रमित मरीजों के उपचार हेतु इंजेक्शन रेमडेसिविर लगाने के सलाह दी जा रही है। उक्त संबंध में डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन (हॉस्पिटल पर्ची) में डोज नंबर, मरीज का एसपीओ2 का लिखा होना एवं डॉक्टर नाम एवं सील व टेस्ट रिपोर्ट साथ ही प्रेषित करें। 

Read More: सेंधा नमक के साथ कच्चा प्याज खाने से खत्म हो जाता है कोरोना वायरस? जानिए वायरल ऑडियो की हकीकत

इंजेक्शन रेमडेसिविर लगवाने वाले मरीजों का डाटा अनिवार्य रूप से संकलित करे 
उन्होंने संचालको को निर्देशित किया  है कि इंजेक्शन रेमडेसिविर लगवाने वाले मरीजों का डाटा अनिवार्य रूप से संकलित करना सुनिश्चित करें। ताकि आवश्यकतानुसार विभागीय अधिकारी द्वारा ऑडिट किया जा सके।

Read More: RCB ने टाॅस जीतकर राजस्थान राॅयल को दिया पहले बल्लेबाजी करने का न्योता

 
Flowers