इस बल्लेबाज को देखकर कभी गेंदबाजों के छूटते थे पसीने, आज चलाता है ट्रक, धोता है बसें | cricket chris cairns story from great all rounder to washing buses and truck driving

इस बल्लेबाज को देखकर कभी गेंदबाजों के छूटते थे पसीने, आज चलाता है ट्रक, धोता है बसें

इस बल्लेबाज को देखकर कभी गेंदबाजों के छूटते थे पसीने, आज चलाता है ट्रक, धोता है बसें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : June 8, 2020/6:24 pm IST

नई दिल्ली: क्रिकेट में बहुत ही कम ऐसे खिलाड़ी होते हैं जो गेंद और बल्ले दोनों से मैच जिताने की ताकत रखते हैं। हम बात कर रहे हैं ऐसे खिलाड़ी की जिसे क्रिकेट की दुनिया में ऑलराउंडर कहा जाता है। बीते दिनों न्यूजीलैंड में भी एक ऐसा खिलाड़ी था जो बैटिंग करे तो बॉलरों के छक्के छुड़ा दे और बॉलिंग करे तो बल्लेबाजों की गिल्लियां बिखेर देता था। लेकिन क्या आपको पता है कि ये दिग्गज खिलाड़ी आज ट्रक चलाकर और बसों की धुलाई कर अपना और अपने परिवार का गुजारा कर रहा है। जी हां आज ये खिलाड़ी गरीबी और मुफलिसी की जंग लड़ते हुए जिंदगी जी रहा है।

Read More: सीमा विवाद पर चीन का बड़ा बयान, कहा- फिलहाल हालात स्थिर, बातचीत से निकालेंगे विवाद का हल

दरअसल हम बात कर रहे हैं न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी क्रिस केर्न्स की। क्रिस केर्न्स ने न्यूजीलैंड के लिए खेलते हुए कई मैचों में टीम को जीत दिलाई थी, लेकिन रिटायरमेंट के बाद क्रिस केर्न्स पर मैच फिक्सिंग जैसे गंभीर आरोप लगे। उनपर इंडियन क्रिकेट लीग में फिक्सिंग के आरोप लगे, जिन्हें क्रिस केर्न्स ने नकारा। न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर लुऊ विंसेंट जो कि खुद मैच फिक्सिंग के दोषी पाए गए थे, उन्होंने आरोप लगाया कि क्रिस केर्न्स ने उन्हें फिक्सिंग का ऑफर दिया था। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्कलम ने भी क्रिस केर्न्स पर यही आरोप लगाया। हालांकि ये आरोप कभी साबित नहीं हो सके।

Read More: छत्तीसगढ़ में 10 नए कोरोना मरीजों की हुई पुष्टि, आज कुल 77 नए संक्रमित आए सामने, एक्टिव मरीज हुए 858

मैच फिक्सिंग के आरोपों से जूझ रहे क्रिस केर्न्स की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर हो गई और उन्होंने परिवार पालने के लिए ऑकलैंड में स्थित शेल्टर में बस धोने का काम किया। यही नहीं उन्होंने ऑकलैंड नगरपालिका के लिए ट्रक तक चलाए और साथ ही बार में भी काम किया। क्रिस केर्न्स आज गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं। वो ना ही सोशल मीडिया पर दिखाई देते हैं और ना ही न्यूजीलैंड के अखबारों की सुर्खियां बनते हैं। एक बड़े खिलाड़ी ऐसी जिंदगी जीएगा, ये किसी ने ना सोचा होगा।

Read More: छत्तीसगढ़ के इन जिलों में फिर मिले कोरोना मरीज, आज कुल 104 नए संक्रमितों की पुष्टि, 52 हुए डिस्चार्ज

ज्ञात हो कि क्रिस केर्न्स ने न्यूजीलैंड के लिए 62 टेस्ट मैचों में 3320 रन बनाए। 215 वनडे मुकाबलों में उनके नाम 4950 रन निकले। इस दौरान उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 9 शतक और 48 अर्धशतक लगाए। वहीं उनके गेंदबाजी की रिकॉर्ड पर गौर करें तो टेस्ट में 218 और वनडे में 201 विकेट अपने नाम किए। टेस्ट में उन्होंने 13 बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया और एक बार उन्होंने मैच में 10 विकेट भी झटके। क्रिस क्रेन्स के घरेलू क्रिकेट के प्रदर्शन को अगर मिला दिया जाए तो उन्होंने 21 हजार से ज्यादा रन बनाए और 1100 से ज्यादा विकेट लिए।

Read More: सब्जी व्यापारियों की समस्या हल करने पहुंचे विधायक, खुलेआम सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां