सीमा विवाद पर चीन का बड़ा बयान, कहा- फिलहाल हालात स्थिर, बातचीत से निकालेंगे विवाद का हल | China Says That Conditions Are Stable At Borders With India Area And Both Countries Are Agreed To Find Solution Via Talks

सीमा विवाद पर चीन का बड़ा बयान, कहा- फिलहाल हालात स्थिर, बातचीत से निकालेंगे विवाद का हल

सीमा विवाद पर चीन का बड़ा बयान, कहा- फिलहाल हालात स्थिर, बातचीत से निकालेंगे विवाद का हल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : June 8, 2020/5:47 pm IST

चीन: बीते कुछ दिनों से भारत और चीन के बीच देश की सीमा को लेकर तनाव का माहौल बना हुआ है। वहीं लद्दाख के कुछ इलाकों में चीनी सेना के घुस आने के बाद तनाव और बढ़ गया है। इसी बीच भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद को लेकर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा है कि सीमा क्षेत्रों पर स्थितियां फिलहाल स्थिर हैं और नियंत्रण में हैं। भारत में चीन के राजदूत सुन वेईडॉन्ग ने बताया कि चुनयिंग ने कहा है कि भारत और चीन के पास ऐसे मसलों को बातचीत और परामर्श के जरिए सुलझाने की क्षमता है और वह ऐसा चाहते हैं।  

Read More: छत्तीसगढ़ में कोरोना से एक और मौत, अब तक कुल 5 संक्रमित मरीजों की थम चुकी है सांसें

उन्होंने कहा कि सीमा क्षेत्रों की स्थितियों पर चीनी और भारतीय सैन्य अधिकारियों के बीच छह जून को हुई बैठक में चर्चा की गई थी। चीन और भारत ने राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से सीमा मुद्दों को हल करने पर नजदीकी संचार बनाए रखा है। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कहा था कि छह जून को हुई बैठक के परिणाम बहुत सकारात्मक रहे हैं। 

Read More: सीएम बघेल की अध्यक्षता में खनिज विकास निधि सलाहकार समिति की 16वीं बैठक समपन्न, रायपुर और बिलासपुर में रासायनिक लैब को मिली स्वीकृति

चीनी राजदूत के मुताबिक चुनयिंग ने इस बात पर जोर दिया कि चीन और भारत नेताओं की महत्वपूर्ण सहमति को लागू करने पर सहमत हुए हैं। ऐसा विवादों में मतभेदों को मोड़ने के लिए नहीं बल्कि द्विपक्षीय संबंधों के स्थिर विकास के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए किया गया है। हम चाहते हैं कि दोनों देश सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने के लिए एक साथ काम करें।

Read More: सबसे ज्यादा कमाई का जरिया बना क्रिकेट का ये फार्मेट, पूर्व गेंदबाज ने कहा इसे हटाने की गलती नहीं करेगा ICC