सरगुजा जिले में एक सप्ताह के अंदर साइबर क्राइम की घटना में चार गुना इजाफा ,पुलिस स्कूल कॉलेज में चला रही जागरूकता अभियान

Reported By: Abhishek Soni, Edited By: Renu Nandi

Published on 28 Jan 2019 12:22 PM, Updated On 28 Jan 2019 12:39 PM

अंबिकापुर। सरगुजा जिले में साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों ने पुलिस की चिंता बढ़ा दी है आलम यह है कि पिछले 1 हफ्ते के भीतर अलग-अलग थानों में साइबर क्राइम के आधा दर्जन अपराध दर्ज किए गए हैं। इन सब में बड़ी बात यह कि ज्यादातर मामलों में लड़कियों एवं महिलाओं को उनके अश्लील फोटो के जरिए ब्लैकमेल करने का मामला सामने आया है ऐसे में अब पुलिस ऐसे मामलो में न सिर्फ साइबर क्राइम के मामले में कड़ी कार्रवाई की बात कह रही है। बल्कि लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान भी चलाने की बात कहीं जा रही है।

दरअसल सरगुजा संभाग के रामानुजगंज में एमएससी की एक छात्रा ने एक आरोपी के द्वारा उसके अश्लील फोटो वायरल की धमकी दिए जाने पर खुदकुशी कर ली थी इसके बाद गांधीनगर थाने में भी एक महिला शिक्षक के आपत्तिजनक फोटो वायरल कर दिए गए यही नहीं मणिपुर थाने और गांधीनगर थाने में भी युवतियों के अश्लील फोटो वायरल करने की धमकी देने के साथ ही दुष्कर्म के मामले दर्ज किए गए हैं।
ये भी पढ़ें -ध्वजारोहण के दौरान कलेक्टर ने पहनी कमल फूल वाली साड़ी, कांग्रेसी नेता ने जताई आपत्ति

ऐसे में ज्यादातर मामलों में महिलाओं और युवतियों को उनके अश्लील फोटो वायरल करने के नाम पर ब्लैक मेलिंग और प्रताड़ित करने के मामले सामने आने के बाद पुलिस की चिंता भी बढ़ गई है पुलिस भी मान रही है कि साइबर अपराध के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए पुलिस को अभियान चलाने की आवश्यकता है। ऐसे में अब खुद पुलिस अधीक्षक ने साइबर क्राइम को लेकर स्कूल कॉलेजों में जागरूकता अभियान चलाने के साथ ही साइबर अपराध पर गंभीरता और त्वरित कार्रवाई की बात कही है। यही नहीं पुलिस सोसल मीडिया के सही उपयोग और उसकी सावधानी को लेकर भी छात्र छात्राओं को सचेत करने की बात भी कह रही है ताकि ऐसे अपराधों में कमी आ सके।

Web Title : Surguja cyber crime : Awareness campaign run in police school college

जरूर देखिये