चुनाव के चलते DAVV ने यूजी कोर्स की परीक्षा में किया फेरबदल, छात्रों में आक्रोश | DAVV resigns in UG course exam due to election, students resentment

चुनाव के चलते DAVV ने यूजी कोर्स की परीक्षा में किया फेरबदल, छात्रों में आक्रोश

चुनाव के चलते DAVV ने यूजी कोर्स की परीक्षा में किया फेरबदल, छात्रों में आक्रोश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : April 22, 2019/4:54 am IST

इंदौर। मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। ऐसे में कई ऐसे क्षेत्र है,जहां पर चुनाव का असर दिखाई दे रहा है, मार्च से ही परीक्षा का दौर शुरू हो गया है, लेकिन कई परीक्षा अप्रैल महीने से शुरू हो रही है। अप्रैल में लोकसभा का चुनाव होने के साथ ही बड़ी संख्या में यूनिवर्सिटी के शिक्षकों को चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने अप्रैल में होने वाली यूजी कोर्स की परीक्षाओं के टाइम टेबल में बदलाव किया है,जिससे छात्रों में आक्रोश भी दिखाई दे रहा है।

ये भी पढ़ें: सीएम भूपेश बघेल ने कहा- ‘जिनका दामाद फरार हैं, वे हमें उपदेश न दें’

दरअसल लोकसभा चुनाव और विश्वविद्यालय के 75 फीसदी कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव में होने के चलते देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने यूजी कोर्स की परीक्षाओं के टाइम टेबल में बदलाव किया है। वोटिंग की तारीख और विश्वविद्यालय के कर्मचारियों की चुनावी ड्यूटी के चलते यह फैसला लिया गया है। इंदौर जिले में 18 से 22 अप्रैल और 6, 8, 9,10,15 और 21 मई को चुनाव ट्रेनिंग में शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। कर्मचारियों की अनुपस्थित में परीक्षा संचालित नहीं हो पाएगी। ऐसे में बीए,बीकॉम की सेकंड ईयर के साथ ही अब बीएससी के दो पेपर आगे बढ़ा दिए गए है।

ये भी पढ़ें: सातवें चरण की 59 सीटों पर नामांकन आज से शुरू, 29 अप्रैल तक प्रत्याशी जमा कर 

इस फैसले के आने के बाद से ही छात्रों में आक्रोश है। छात्रों का कहना है कि परीक्षा एक साथ ही होना चाहिए, आधी परीक्षा इधर आधी परीक्षा बाद में होने से परेशानी बढ़ी है। अब यूनिवर्सिटी चुनाव के बाद ही बाकि की परीक्षा को कराएगी। जल्द ही परीक्षा विभाग वेबसाइट पर नया शेड्यूल अपलोड कर देगा। यूनिवर्सिटी वैसे तो कई बार जिला निर्वाचन आयोग से गुहार लगा चूका है कि कर्मचारियों की ड्यूटी चुनावी कार्यों में ना लगाए, लेकिन फिर भी प्रशासन ने चुनाव में ड्यूटी लगा दी है।

 
Flowers