ताहिर हुसैन दिल्ली दंगे का मास्टर माइंड, दाखिल चार्जशीट में पुलिस ने दी जानकारी | Delhi Police told Tahir Hussain, the mastermind of the Delhi riots

ताहिर हुसैन दिल्ली दंगे का मास्टर माइंड, दाखिल चार्जशीट में पुलिस ने दी जानकारी

ताहिर हुसैन दिल्ली दंगे का मास्टर माइंड, दाखिल चार्जशीट में पुलिस ने दी जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : June 3, 2020/5:51 am IST

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने माना है कि दंगे का मास्टरमाइंड ताहिर हुसैन ही था। क्राइम ब्रांच की एसआईटी की ओर से दााखिल की गई चार्जशीट में ये खुलासा किया गया है। पुलिस के मुताबिक दंगा भड़काने के लिए ताहिर ने करोड़ों रुपए खर्च किए थे। दावा ये भी किया जा रहा है कि ताहिर ने पूर्व जेएनयू स्टूडेंट उमर खालिद और शाहदरा के खुरेजी खास दंगे में आरोपी खालिद सैफी के संपर्क में था।

पढ़ें- G-7 समिट में भारत को आमंत्रण, अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से ची…

दिल्ली दंगों के दौरान छत में घूम रहे पार्षद ताहिर हुसैन का वीडियो वायरल हुआ था। अगले दिन उनकी छत पर पेट्रोल बम, गुलेल, ईंट-पत्थर मिलने की खबरें खूब चली थीं। जांच के दौरान अब साजिश की गहरी जड़े भी सामने आई हैं। कड़कड़डूमा कोर्ट में दाखिल चार्जशीट में पुलिस ने ताहिर समेत 15 लोगों को आरोपी बनाया है। इनमें ताहिर का छोटा भाई शाह आलम भी है। जांच में सामने आया कि ताहिर ने दंगे के दौरान अपनी लाइसेंसी पिस्टल का इस्तेमाल किया था। 

पढ़ें- सीखना होगा कोरोना के साथ जीना, भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहक..

ताहिर पर आरोप है कि जनवरी के दूसरे हफ्ते में 1.1 करोड़ रुपये शेल कंपनियों में ट्रांसफर करवाए फिर बाद में उन पैसों को कैश में ले लिया। इसमें मीनू फैब्रिकेशन, एसपी फाइनैंशल सर्विस, युद्धवी इंपेक्स, शो इफेक्ट एडवर्जाइजिंग और इसेंस सेलकॉम नाम की कंपनी को पैसे ट्रांसफर हुए थे। ताहिर के घर पर कई सीसीटीवी हैं लेकिन वहां 23 से 28 के बीच की कोई रेकॉर्डिंग नहीं है।

पढ़ें- सैलून में बाल कटवाने के लिए देना होगा आधार कार्ड, राज्य सरकार ने जा…

ताहिर से दंगे से सिर्फ एक दिन पहले खजूरी खास थाने में जमा अपनी पिस्टल निकलवाई थी। ऐसा क्यों किया इसका ताहिर के पास जवाब नहीं। उनके नाम पर 100 कार्टेज इशु हुए थे। इसमें से 64 बचे हैं। नॉर्थ ईस्ट के दंगों को लेकर नेहरू विहार से पार्षद ताहिर हुसैन 10 केसों में आरोपी हैं। चार्जशीट कहती है कि दंगे से पहले खालिद सैफी और उमर खालिद से ताहिर की मुलाकात हुई थी। इसका सबूत उनकी मोबाइल लोकेशन है।