G-7 समिट में भारत को आमंत्रण, अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से चीन सहित कई अहम मुद्दों पर की चर्चा | India invited to G-7 summit US President discusses important issues with PM Modi over phone, including China

G-7 समिट में भारत को आमंत्रण, अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से चीन सहित कई अहम मुद्दों पर की चर्चा

G-7 समिट में भारत को आमंत्रण, अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से चीन सहित कई अहम मुद्दों पर की चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : June 3, 2020/2:33 am IST

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच फोन पर बात हुई है, इस दौरान भारत-चीन सीमा की मौजूदा स्थिति और अमेरिका में पुलिस बर्बरता के चलते 46 साल के अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर लगातार जारी प्रदर्शनों पर भी बात हुई, दोनों नेताओं के बीच कोरोना संकट और WHO के सुधार पर भी चर्चा हुई है। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को G-7 की बैठक में हिस्सा लेने के लिए न्यौता भी दिया… और G-7 का दायरा बढ़ाने को लेकर भी चर्चा की है। बता दें कि कुछ दिन पहले डोनाल्ड ट्रंप ने भारत-चीन के बीच मध्यस्थता का प्रस्ताव रखने की बात की थी, जिसे भारत ने सिरे से नकार दिया था।

ये भी पढ़ें- एशिया का सबसे महंगा तलाक, पति से तलाक के साथ ही 24 हजार करोड़ की मा…

केंद्र सरकार की ओर से बताया गया कि राष्ट्रपति ट्रंप ने G-7 की अमेरिकी अध्यक्षता को लेकर बात की.. और इसके विस्तार की इच्छा से पीएम मोदी को अवगत कराया, ताकि इस समूह में भारत समेत दूसरे अहम देशों को भी शामिल किया जा सके। इस बारे में उन्होंने अमेरिका में होने वाले अगले G-7 सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम मोदी को निमंत्रण भी दिया गया है।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में फिर मिले 8 कोरोना पॉजिटिव मरीज, बढ़कर 441 हुई एक्टिव …

पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर कहा, ‘मेरे मित्र राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ गर्माहट भरी सार्थक चर्चा हुई है, हमने G-7 की अमेरिकी अध्यक्षता के लिए उनकी योजना, कोविड-19 महामारी और कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की है। मोदी ने ट्रंप के ‘रचनात्मक और दूरदर्शी रुख’ की सराहना की और कहा कि कोविड-19 के बाद दुनिया की बदली हकीकत को ध्यान में रखते हुए इस तरह का विस्तारित मंच जरूरी होगा।

 
Flowers