कांग्रेस पार्टी में बड़े फेरबदल की मांग, 23 बड़े नेताओं ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र, कल हो सकती है CWC की मीटिंग | Demand for major reshuffle in Congress party, 23 big leaders wrote to Sonia Gandhi, tomorrow may be CWC meeting

कांग्रेस पार्टी में बड़े फेरबदल की मांग, 23 बड़े नेताओं ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र, कल हो सकती है CWC की मीटिंग

कांग्रेस पार्टी में बड़े फेरबदल की मांग, 23 बड़े नेताओं ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र, कल हो सकती है CWC की मीटिंग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : August 23, 2020/10:10 am IST

नईदिल्ली। कांग्रेस पार्टी में बड़े फेरबदल की मांग करते हुए सीडब्ल्यूसी सदस्यों, पार्टी सांसदों और पूर्व मंत्रियों सहित पार्टी के शीर्ष 23 नेताओं ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखा है। जिसके बाद अब सोमवार को कांग्रेस कार्यसमिति की बड़ी बैठक होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:दो से अधिक संतान वाले सरकारी शिक्षकों की जाएगी नौकरी ! विधानसभा में सवाल लगाए जाने के बाद महकमे में हड़कंप

सूत्रों के अनुसार बैठक में संगठनात्मक मुद्दों पर चर्चा होगी, माना जा रहा है कि मीटिंग के केंद्र में यही पत्र रहेगा, यह पत्र दो सप्ताह पहले ही कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखा गया था। पत्र में साफ तौर पर कहा गया है कि पार्टी को संचालित करने के लिए प्रभावी केंद्रीय नेतृत्व के साथ-साथ एक क्लीयर कट मैकेनिज्म होना चाहिए। इसे सक्रिय होना चाहिए और इसका असर जमीन पर नजर आना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Watch Video: अस्पताल की दूसरी मंजिल से छलांग लगाने …

इसके अलावा पत्र में सीडब्ल्यूसी में फिर चुनाव कराने और नए सिरे से जिम्मेदारी तय करने की मांग की गई है, इसके लिए एक प्रभावी सामूहिक प्रणाली स्थापित करने की मांग की गई है। सूत्रों के मुताबिक पत्र में कहा गया है कि कांग्रेस का पुनरुत्थान ‘एक राष्ट्रीय अनिवार्यता’ है, जो लोकतंत्र के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, और यह बताता है कि पार्टी में उस समय गिरावट दिख रही है जब पार्टी को आजादी के बाद राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक मोर्चे पर कड़ी चुनौतियां का सामना करना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें: घरेलू कलह से परेशान होकर पति बन गया किन्नर, बेटा-पत…

पत्र में ब्लॉक स्तर से लेकर सीडब्ल्यूसी तक सभी स्तरों पर संगठनात्मक बदलावों की मांग की गई है। बीजेपी का कैसे उत्थान हुआ और युवा कैसे उसका समर्थन कर रहे हैं, ये भी चर्चा का विषय है, पत्र में सीडब्ल्यूसी द्वारा तीखी टिप्पणी की गई है और कहा गया है कि यह कैसे अपनी भूमिका सही से नहीं निभा पा रही है, बैठकें दुर्लभ हो गई हैं और राजनीतिक घटनाक्रम पर प्रतिक्रियाएं काफी देरी से आती हैं।

ये भी पढ़ें: राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल ने…

जानकारी के अनुसार पत्र में कपिल सिब्बल, गुलाम नबी आज़ाद, आनंद शर्मा, जितिन प्रसाद, मिलिंद देवड़ा, मनीष तिवारी, राज बब्बर, संदीप दीक्षित, अरविंदर सिंह लवली सहित कांग्रेस के अन्य युवा ब्रिगेड ने हस्ताक्षर किए हैंं। इसमें कहा गया है कि राज्य इकाइयों को सशक्त किया जाना चाहिए और पार्टी को दिल्ली में केंद्रीकृत नहीं किया जाना चाहिए।