धनतेरस में इन चीजों की खरीदारी से बचे

Reported By: Pushpraj Sisodiya, Edited By: Pushpraj Sisodiya

Published on 17 Oct 2017 01:55 PM, Updated On 17 Oct 2017 01:55 PM

दीवाली की शुरूवात होती है धनतेरस से हिन्दू शास्त्र में इस दिन का एक खास महत्त्व है. धनतेरस के दिन हर व्यक्ति कुछ न कुछ नई चीज जरूर खरीदता है. माना जाता है कि इस दिन नई चीज खरीदने से पूरे वर्ष भर  घर धन धान्य से भरा रहता है. कई लोग इस दिन बड़ी खरीदारी करते हैं  हैं तो कुछ लोग एक चम्मच लेकर भी इस परंपरा को पूरा करते हैं, लेकिन इस दिन कुछ न कुछ खरीदने के चक्कर में भूलकर ऐसी चीज न खरीद लें, जो वास्तु के हिसाब से अशुभ होता है. ऐसी 4 चीजें हैं, जिस धनतेरस पर नहीं खरीदना चाहिए

 कांच का सामान

 इस दिन कांच का सामना खरीदने से बचना चाहिए क्रॉकरी आदि कुछ भी इस दिन न खरीदें कांच से बनीं चीजें राहु से संबंधित होती है. अगर फिर भी आपके लिए कांच का सामान जरूरी है तो ध्यान रखें कि सामान बिल्कुल  पारदर्शी हो.

धनतेरस से शुरू होता है दीवाली का पर्व, ऐसे करें पूजा की तैयारी 

एल्युम‌िन‌ियम 

एल्युम‌िन‌ियम के बर्तन भी न खरीदें राहु से संबंध‌ित वस्तु होने के कारण इनकी भी खरीदारी करने से बचें ऐसा माना जाता है की राहु का प्रवेश नुकसान दायी होता है.

लोहे

चाकू, कैंची, छुरी और लोहे के बरतन इस दिन तो बिल्कुल भी न खरीदें.

सोने के आभूषणों

सोने के आभूषणों की बजाय इस दिन हीरे और चांदी के अाभूषण खरीदना अध‌िक शुभ रहेगा इसलिए ये भी देखा जाता है की लोग चाँदी के सिक्के जिस पर लक्ष्मी  गणेश बने हो उसे खरीदना ज्यादा अच्छा मानते है.

 

Web Title : dhanteras

जरूर देखिये