एक गोली खाएं गर्भवती होने की चिंता से मुक्ति पाएं, वैज्ञानिकों ने खोजा सबसे आसान तरीका | Eat a pill get rid of worry about getting pregnant Scientists have found the easiest way

एक गोली खाएं गर्भवती होने की चिंता से मुक्ति पाएं, वैज्ञानिकों ने खोजा सबसे आसान तरीका

एक गोली खाएं गर्भवती होने की चिंता से मुक्ति पाएं, वैज्ञानिकों ने खोजा सबसे आसान तरीका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : December 10, 2019/1:29 pm IST

नई दिल्ली । बच्चा नहीं चाहने वाली दंपत्ति को संबंध बनाने से पहले और बाद में बहुत तनाव होता है। गर्भनिरोधक गोली को कब खाना है, इसको याद रखना हर महिला को एक बड़ा काम लगता है। यदि महिलाएं निश्चित समय पर गोली खाना भूल जाएं तो माहवारी आने तक पूरे समय उन्हें प्रेग्नेंट हो जाने को लेकर टेंशन बनी रहती है। महिलाओं की इस समस्या को जीव वैज्ञानिकों ने खत्म करने के लिए एक नया अनुसंधान किया है।

ये भी पढ़ें- धान खरीदी को लेकर भाजपा के लोग किसानों को कर रहे गुमराह, किसान और क…

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा कॉन्ट्रासेप्टिव पिल खोज निकाला है जिसे महीने में एक बार लेने पर महिलाएं गर्भवती होने की समस्या से छुटकारा पा जाएंगी। इस जिलेटिन कैप्सूल का परीक्षण अब तक केवल पिग पर किया गया है।

ये भी पढ़ें- अंबेडकर अस्पताल में नकली मुख्य सचिव बनकर पहुंचा युवक, अधिकारियों को…

टेस्ट रिपोर्ट में पाया गया कि इस कैप्सूल से निकलने वाला पॉलीमर स्ट्रक्चर पेट में कम से कम तीन सप्ताह तक रहता है और प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए सिंथेटिक हार्मोन रिलीज करता है।
वैज्ञानिकों की मानें तो अनियोजित गर्भ को रोकने के लिए ये बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। ये पहला ऐसा उदाहरण है जब इस तरह के प्रयोग का उपयोग गर्भ निरोधक के लिए किया गया है। ये प्रयोग मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के प्रोफेसर रॉबर्ट लैंगर ने किया। लैंगर का मानना है कि ये पहले से ही मौजूद कॉन्ट्रासेप्टिव के अन्य तरीकों में विकल्प के तौर पर काम करेगा।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/LUsrJYktHg4″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>