चिप्स खा रहे है या हवा, चिप्स के पैकेट में 85 प्रतिशत तक हवा | Eating chips or air, 85 percent air in chips packets have

चिप्स खा रहे है या हवा, चिप्स के पैकेट में 85 प्रतिशत तक हवा

चिप्स खा रहे है या हवा, चिप्स के पैकेट में 85 प्रतिशत तक हवा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : September 16, 2017/11:18 am IST

अमूमन आपको भी यह शिकायत रहती होगी की चिप्स के पैकेट में चिप्स कम और हवा ज्यादा रहती है, तो आपको यह जानकार खुशी होगी की हाल ही में हुई एक रिर्सच के बाद पता चला है कि देश में बिकने वाले चिप्स के पैकेट्स में 85 प्रतिशत तक हवा होती है मतलब चिप्स के नाम पर हम 85 प्रतिशत हवा खरीदते है। दरअसल ब्रिटेन के रिसर्चर ने 15 स्थानीय ब्रांड्स के पैकेट पर यह टेस्ट किया और पाय की कुछ ब्रांड्स को छोड़कर बाकी पैकेट्स में 59 से 72 प्रतिशत तक हवा भरी होती है। वहीं भारत में बिकने वाले ब्रांड्स में 85 प्रतिशत तक हवा रहती है। 

चिप्स पैकेट में इसलिए भरी जाती है हवा…..

चिप्स के पैकेट में भरी हवा से निराश होने की जरूरत नहीं बल्कि आपको यह जानकर हैरानी होगी की यह हवा आपके ही भले के लिए भरी जाती है। क्योंकि चिप्स कंपनी को शायद इस बात की जानकारी है कि आपको टूटे हुए चिप्स बिल्कुल पसंद नहीं। चिप्स बनाने वालों के अनुसार ये हवा चिप्स को टूटने से बचाने और प्रिजर्वेटिव रखने के लिए भरी जाती है। चिप्स के बाद अतिरिक्त बची जगह को स्लैक फिल कहा जाता है। ये जगह ट्रांसपोर्टेशन के दौरान चिप्स को टूटने से रोकती है। हवा के कारण पैकेट्स कुशन जैसे हो जाते है। 

 
Flowers