शीतकालीन सत्र में जीरो ईयर वाले मेडिकल कॉलेजों की गूंज, छात्रों के हित में जल्द फैसला लेगी सरकार | Echoing zero year medical colleges in winter session

शीतकालीन सत्र में जीरो ईयर वाले मेडिकल कॉलेजों की गूंज, छात्रों के हित में जल्द फैसला लेगी सरकार

शीतकालीन सत्र में जीरो ईयर वाले मेडिकल कॉलेजों की गूंज, छात्रों के हित में जल्द फैसला लेगी सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : November 26, 2019/5:37 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन सदन की कार्यवाही की शुरुआत में ही प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों की जानकारी मांगी गई। कांग्रेस सदस्य अरूण वोरा ने प्रदेश के एमबीबीएस और पीजी कॉलेज की जानकारी मांगी। सूबे के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि प्रदेश में एमबीबीएस की 1220 सीटें हैं। इनमे से शासकीय चिकित्सा महाविद्यालयों की 770 सीटें एवं निजी कॉलेजों में 450 सीटें शामिल हैं।

पढ़ें- बिलासपुर के दो गांवों में 37 HIV मरीजे मिले, शिविर में लिया गया था ब्लड सैंपल, सीएमएचओ ने दिए जां…

दुर्ग में मेडिकल कॉलेज की मांग पर स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि मेडिकल कॉलेज के लिए 25 एकड़ जमीन की जरूरत होती है। वर्तमान में दुर्ग जिला चिकित्सालय के पास 25 एकड़ जमीन नहीं है। इसलिए मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव प्रेषित नहीं किया गया। सिंहदेव के मुताबिक वर्तमान में रायपुर में 118, सिम्स बिलासपुर में 6 पोस्ट ग्रेजुएट और जगदलपुर में 6 DNB की सीटें हैं।

पढ़ें- शक्तिवर्धक दवाओं के ओवर डोज ने ली बॉडी बिल्डर की जान, 1 महीने से चल…

चर्चा के दौरान सरकार ने ज़ीरो ईयर वाले मेडिकल कॉलेजों की भी जानकारी दी। चन्दूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज के जीरो ईयर घोषित होने पर विपक्ष ने छात्रों के भविष्य चिंता करते हुए सवाल उठाए। इस पर सरकार ने जल्द से जल्द छात्र के हित में निर्णय लेने की बात कही। बता दें भिलाई स्थित चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज पिछले तीन सालों से जीरो ईयर हो रहा है। कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को दूसरे कॉलेजों में शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है।

पढ़ें- ऑटो चालक की पिटाई पर रंजीत सिंह की सफाई, बोले- इस हरकत के कारण ये नौबत आई.. देखिए

एक गांव में 37 एचआईव्ही पॉजिविटव मिले

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/xBz2aYNdDK4″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers