रेणुका माता धाम में पूरी होती है हर मुराद, पुत्री के पश्चात मां के दर्शनों का है विशेष महत्व | Every wish is fulfilled in Renuka Mata Dham Mother's visions have special importance after daughter

रेणुका माता धाम में पूरी होती है हर मुराद, पुत्री के पश्चात मां के दर्शनों का है विशेष महत्व

रेणुका माता धाम में पूरी होती है हर मुराद, पुत्री के पश्चात मां के दर्शनों का है विशेष महत्व

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : May 17, 2020/9:05 am IST

धर्म। खंडवा जिले के अंतर्गत ग्राम मुंदी का रेणुका माता मंदिर पूरे संभाग सहित प्रदेश के श्रद्धालुओं के लिए आस्था का केंद्र है। रेणुका मां की माता का भी मंदिर है यहां मौजूद है, भक्त मां रेणुका के दर्शन के बाद उनकी माताजी के दर्शन करना नहीं भूलते। श्रद्धालु रेणुका माताजी की मां को बड़ी माता के नाम से जानते हैं, बड़ी संख्या में भक्त यहां पहुचकर मां-बेटी के दर्शन पाकर खुद को खुशकिस्मत मानते हैं।

ये भी पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 4,987 नए मामले सामने आए, संक्रमि…

रेणुका माता धाम मूंदी मे रेणुका चौदस पर हजारों की संख्या में भीड़ उमड़ती है। हरदा खंडवा, खरगोन, बड़वानी,झाबुआ, धार, बुरहानपुर, अलीराजपुर और पूरे प्रदेश ये यहां भक्त माता के दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां आने वाला हर शख्स मन में जो आस लेकर आता है, वो जरुर पूरी होती है।

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में अब तक 1140 पुलिस जवान आए कोरोना की जद में, अब तक 114…

यहां मन्नत के लिए लोग तरह-तरह के संकल्प लेते हैं, मनाचाहा कार्य हो जाने के बाद लोग अपना संकल्प भी पूरा करते हैं। रेणुका माता के इस धाम में रोजाना सैकड़ों की संख्या में भक्त पहुंचते हैं। जिनके लिए माता के दर्शन करना ही सब कुछ है। ये लोग मन्नतें पूरी होने पर अपने हाथों से प्रसाद बनाकर माता को अर्पण करते हैं। रेणुका चौदस पर मंदिर में फीके चावल, दूध गुड़ औऱ शक्कर का प्रसाद बनाकर माता को अर्पित किया जाता है, ऐसी मान्यता है कि रेणुका चौदस में मांगी हर मुराद माता अवश्य पूरी करती हैं।

ये भी पढ़ें-
LIVE: आर्थिक पैकेज की चौथी किश्त, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 8…

रेणुका माता धाम आने के लिये सबसे नजदीकी स्टेशन खंडवा है, उसके बाद सड़क मार्ग से ग्राम मुंदी तक पहुंचा जा सकता है। इंदौर से आने वाले भक्तों के लिए सनावद होते हुए सीधे मुंदी तक बस चलती है। यहां आने वाले भक्तों के लिए रुकने और खाने पीने के बेहतर इंतजाम भी हैं। मंदिर परिसर में भक्तो के ठहरने की व्यवस्था है। सरकारी निधि से यहां कई विकास कार्य भी हुए है, जिनका लाभ आज जनता को मिल रहा है।

 
Flowers