Fact Check: राम जन्मभूमि से खुदाई के दौरान मिली सदियों पुरानी पांडुलिपि ? क्या है इस वायरल वीडियो का सच..जानें | Fact Check: Centuries old manuscript found during excavation from Ram Janmabhoomi? What is the truth of this viral video ..know

Fact Check: राम जन्मभूमि से खुदाई के दौरान मिली सदियों पुरानी पांडुलिपि ? क्या है इस वायरल वीडियो का सच..जानें

Fact Check: राम जन्मभूमि से खुदाई के दौरान मिली सदियों पुरानी पांडुलिपि ? क्या है इस वायरल वीडियो का सच..जानें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : June 29, 2021/1:25 pm IST

Fact Check: यूपी के अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा है, इस बीच पीएम मोदी ने शनिवार 26 जून को अयोध्‍या में बनाए जाने वाले राम मंदिर और विकास कार्यों की समीक्षा की। पीएम मोदी की वर्चुअल मीटिंग में यूपी सीएम योगी आदित्‍यनाथ भी शामिल रहे। इधर अयोध्या जमीन सौदे को लेकर भी विवाद जारी है। हाल ही में समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी समेत कई विपक्षी पार्टियों ने जमीन से जुड़े कुछ घोटालों के आरोप लगाए हैं।

read more: ICC ने किया ‘टी20 वर्ल्ड कप 2021’ की तारीखों का ऐलान, इस दिन से UAE और ओमान में होगा आयोजन, देखें

इस बीच राम मंदिर की भूमि को लेकर सोशल मीडिया पर भी कई तरह के दावे सामने आ रहे हैं, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, इस वीडियो में कथित तौर पर सदियों पुरानी पांडुलिपि दिखाई जा रही है, सोशल मीडिया पर यह वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि यह राम जन्मभूमि में खुदाई के दौरान खोजा गया था जहां निर्माण कार्य चल रहा है।

read more: खुलासा: छोटे भाई पर बोझ बन गया था दिव्यांग, भाई ने ही आधी रात को गला दबाकर की हत्या

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को बहुत से लोग शेयर कर रहे हैं, वीडियो में दावा किया जा रहा है कि यह इस बात का प्रमाण है कि यह स्थल ऐतिहासिक रूप से मंदिर का था, कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने यह भी दावा किया कि स्क्रिप्ट संस्कृत में है।

यहां देखें वीडियो

ऐसे ही एक वीडियो में लिखा गाया है,”राम जन्मभूमि स्थल पर खुदाई के दौरान मिला तांबे का पत्ता – 488 साल बाद भी प्रमाण हमारे ही निकल रहे है!”

read more: दुर्ग: 50 प्रतिशत कैपेसिटी के साथ खुलेंगे कोचिंग संस्थान, अनलॉक को लेकर नया आदेश जारी

अब एक मीडिया संस्थान ने इस वीडियो को फेक बताया है, उन्होंने अपनी रिपोर्ट में बताया,”वीडियो के साथ किया गया दावा भ्रामक है, कथित पांडुलिपि की लिपि हिब्रू भाषा में है, साथ ही राम मंदिर स्थल से ऐसी किसी पांडुलिपि की खुदाई नहीं हुई है।” इसका ओरिजनल वीडियो भी मिला है, जिसे 10 अप्रैल, 2020 को इंस्टाग्राम पेज ‘define.avcilari’ पर अपलोड किए गया था। पेज ने वीडियो के बारे में कोई विवरण नहीं दिया है, लेकिन इस पेज में कई वीडियो और फोटो पोस्ट के हैं, जिनमें प्राचीन दिखने वाले सिक्के और गहनें भी शामिल हैं। मीडिया संस्थान ने बताया कि इस वीडियो में देखे गए बर्तन और कागज पर यहूदी मूल के प्रतीक हैं। रिपोर्ट के अनुसार विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि यह पांडुलिपि कृत्रिम हो सकती है, इस वीडियो का राम जन्म भूमि की खुदाई से कोई संबंध नहीं है।

 
Flowers