प्रदेश भर में फेमस गधों का मेला शुरू, मेले में सबसे मंहगी गधी की कीमत 40 हजार | Fair of famous donkeys started across the state, the cost of the most expensive donkey in the fair is 40 thousand

प्रदेश भर में फेमस गधों का मेला शुरू, मेले में सबसे मंहगी गधी की कीमत 40 हजार

प्रदेश भर में फेमस गधों का मेला शुरू, मेले में सबसे मंहगी गधी की कीमत 40 हजार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : November 11, 2019/11:29 am IST

उज्जैन। उज्जैन में प्रतिवर्ष के अनुसार इस बार भी परंपारगत रूप से कार्तिक मेला ग्राउंड के नजदीक लगने वाले गधों का मेला देवउठनी ग्यारस से शुरू हो गया है। मेले में 500 से अधिक गधे, खच्चर व घोड़े आए हैं। इसमें एक खच्चर और गधों की कीमत 10 हजार रूपए से लेकर 15 हजार और इससे अधिक लगाई गई है।

यह भी पढ़ें —टीचर को हटाने की मांंग को लेकर पालकों ने स्कूल में जड़ा ताला, मचे हंगामे के बाद पुलिस ने लोगों को कराया शांत

मेले में अधिकांश गधों के सौदे हो चुके हैं, मेला समाप्त होने के साथ ही पशुओं को मेले से ले जाया जाएगा। उज्जैन के कार्तिक के पूर्व देवउठनी ग्यारस पर गधों का मेला आयोजित किया जाता है। आधुनिक ज़माने में अब गधे के खरीददार कम हुए हैं। माल ढ़ोने के काम में आने वाले गधों और खच्चरों की उज्जैन के मेले में आवक कम हुई है, वहीं उनकी कीमतों में कोई इजाफा नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें — सियासी घमासान में बीच बिगड़ी शिवसेना के संजय राउत की तबियत, लीलावती अस्पताल में भर्ती

मेले में औसत पांच हजार रुपए से लेकर 15 हजार रुपए तक के गधे उपलब्ध हैं। व्यापारियों के अनुसार मेले में सबसे महंगी गधी रोशनी आई थी जिसकी कीमत 40 हजार रुपए मांगी जा रही थी । एक दिन पूर्व इससे भी अधिक कीमत मांगी जा रही है। रोशनी को चिंतामण ग्राम चांदपुर के अशोक प्रजापत मेले में लेकर आए थे। उनके अनुसार रोशनी को खरीदने के लिए 15 हजार 500 रुपए तक लग चुके हैं। व्यापारियों के अनुसार मेले में उज्जैन, पीड़ावा, आगर, सोयत, सुसनेर, नांदेड़ आदि स्थानों से पशु व व्यापारी आए हैं। गधों के नाम से फेमस उज्जैन का मेला सभी प्रदेशो में फेमस है।

यह भी पढ़ें — AIMIM पार्टी अध्यक्ष ओवैसी के खिलाफ शिकायत दर्ज, भड़काऊ भाषण देने का दर्ज कराया गया मामला