पिता पुलिस विभाग में थे पेंटर, बेटी ने IPS अफसर बनकर पूरा किया सपना | Father was a painter in the police department, daughter fulfilled her dream as an IPS officer

पिता पुलिस विभाग में थे पेंटर, बेटी ने IPS अफसर बनकर पूरा किया सपना

पिता पुलिस विभाग में थे पेंटर, बेटी ने IPS अफसर बनकर पूरा किया सपना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : March 31, 2021/7:24 am IST

नई दिल्ली। बीजेपी के नेता अनिल बिज के साथ बहस के बाद चर्चा में आईं IPS संगीता की आईपीएस बनने की कहानी भी कुछ अलग और लोगों के लिए मिसाल रही है। 

पढ़ें- 66वां फिल्मफेयर अवॉर्ड्स: इरफान खान को बेस्ट एक्टर और तापसी पन्नू क…

पेंटर पिता की बेटी बनी IPS

संगीता ने बताया था कि उन्हें सिविल सर्विस के लिए प्रेरणा 90 के दशक के प्रसिद्ध टीवी शो उड़ान से मिली थी। संगीता ने IPS के एग्जाम में तीसरे प्रयास में UPSC परीक्षा में सफलता प्राप्त की थी। इससे पहले प्रयास में वे असफल हो गई थीं। यूपीएससी परीक्षा में उनके दूसरे प्रयास से उन्हें रेलवे मिला था, जिसे उन्होंने ज्वाइन नहीं किया था। आखिरकार तीसरे प्रयास में वह IPS बनने में सफल हुईं।

पढ़ें- ड्रग केस में बड़ी गिरफ्तारी, NCB ने एक्टर एजाज खान को किया अरेस्ट, ‘बटाटा’ से…

2010 में जब उनके पिता फतेहाबाद पुलिस से रिटायर हुए उसी समय, उनकी बेटी हरियाणा पुलिस में एक आईपीएस अधिकारी के रूप में शामिल हुई। एक बार पुलिस विभागों के एक सम्मेलन में जब संगीता शामिल हुईं तो कांफ्रेंस रूम की दीवार को देख कर भावुक हो गईं। उन्होंने बताया कि यह दीवार उनके पिता ने पेंट की थी। संगीता अपने कड़े फैसलों के लिए जानी जाती हैं।

पढ़ें- मशहूर पंजाबी गायक दिलजान की सड़क हादसे में मौत, सिंगर सुखशिंदर सिंह…

संगीता का जन्म हरिणाया के भिवानी में हुआ था। उनके पिता घर्मपाल फतेहाबाद पुलिस विभाग में कारपेंटर थे। उन्होंने अपनी स्कूलिंग भिवानी से की है और उन्होंने अशोका यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स से पोस्ट ग्रेजुएट किया है। उनके पिता अपनी बेटी को एक ऑफिसर बनाना चाहते थे। पिता ने उनकी शिक्षा को सबसे अधिक महत्व दिया और संगीता ने भी कड़ी मेहनत कर के अपने पिता के सपने को पूरा किया।

 

 
Flowers