भिलाई के उत्कल हाईड्रोकार्बन फैक्ट्री में भीषण आग, 5 किमी दूर से दिख रही थीं लपटें | Fierce fire at Utkal Hydrocarbon Factory in Bhilai, seen from 5 km away

भिलाई के उत्कल हाईड्रोकार्बन फैक्ट्री में भीषण आग, 5 किमी दूर से दिख रही थीं लपटें

भिलाई के उत्कल हाईड्रोकार्बन फैक्ट्री में भीषण आग, 5 किमी दूर से दिख रही थीं लपटें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : November 26, 2020/11:50 am IST

भिलाई, छत्तीसगढ़। भिलाई के इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित केमिकल फैक्ट्री उत्कल हाइड्रोकार्बन में गुरुवार दोपहर 1 बजे भीषण आग लग गई। दमकल के कई वाहनों आग पर काबू पाने का लगातार प्रयास कर रहे हैं।

पढ़ें- माराडोना के निधन से खेल जगत में मातम, केरल ने खेल क…

इस घटना के बाद से आसपास के इलाके को खाली करा दिया गया हैं। मौके पर जामुल पुलिस एवं फायर ब्रिगेड के कर्मचारी स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं। डेढ़ घंटे के बाद भी स्थिति नियंत्रित नहीं हो सकी है। लगभग 7 दमकल की गाड़ियां आग बुझाने में जुटी है।

पढ़ें- कृषि सुधार कानून के विरोध में किसानों का प्रदर्..

सीएसपी विश्वास चंद्राकर के मुताबिक फैक्ट्री के अंदर ज्वलनशील रासायनिक पदार्थ नेप्थलीन में आग लगने के कारण कंपनी के अंदर से उठ रही आग की लपटें लगभग 5 किलोमीटर दूर से दिखाई दे रही थी। 

पढ़ें- पाकिस्तान में विपक्षी पार्टी पीपीपी के प्रमुख बिलाव…

केमिकल फैक्ट्री एवं उपयोग में लाए जाने वाले अति ज्वलनशील रासायनिक पदार्थ कंपनी में मौजूद होने के बावजूद संचालक ने सुरक्षा के कोई उपाय नहीं किए थे। वहीं आग को नियंत्रित करने के लिए कंपनी के भीतर किसी भी प्रकार का अग्नि रोधक यंत्र का अभाव दिखा।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में लगाया जाएगा लॉकडाउन या कर्फ्यू? मंत्री टीएस सिंहदेव ने कही ये बड़ी बात…

मौके पर भारी पुलिस बल जिला उद्योग केंद्र के अधिकारी, बीएसपी, एसीसी, दुर्ग भिलाई व रायपुर के दमकल कर्मी अग्निशमन के साथ मौजूद हैं। कम्पनी प्रबन्धन मुताबिक आग से नुकसान अंदाजा नहीं अभी नहीं लगाया जा सकता है। पुलिस व दमकल कर्मी फिलहाल आग बुझाने का प्रयास कर रही है।