वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, 1.70 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा | Finance Minister Nirmala Sitharaman announced 1.70 lakh crore for relief fund today

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, 1.70 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, 1.70 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : March 26, 2020/8:04 am IST

नई दिल्ली: कोविड 19 से बचाव के लिए केंद्र और राज्य की सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉक डाउन करने का ऐलान किया है। हालात को देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश के नाम संदेश दे रहीं हैं। वित्त मंत्री ने ऐलान करते हुए कहा कि लॉक डाउन के दौरान कोई भी भूखा न सोए इसलिए सरकार ने 1.70 लाख करोड़ का बजट निर्धारित किया है। जो कोरोना कमांडोज इस जंग को लड़ रहे हैं, उन्हें 15 लाख का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाएगा।

Read More: गैस सिलेंडर लेने उमड़ पड़ी ऐसी भीड़, ​कि तार-तार हो गए सोशल डिस्टेंसिंग के नियम

इससे पहले 24 मार्च को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम लोगों से जुड़े कई ऐलान किए थे। इसके तहत अगले 3 महीने के लिए ATM से कैश निकालना फ्री कर दिया गया है। मतलब ये कि अगर आप किसी भी बैंक के एटीएम से कैश निकालते हैं तो उस पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। इसके साथ ही मिनिमम बैलेंस का झंझट भी खत्म हो गया है। वहीं, वित्त मंत्री ने सभी व्यापार वित्त ग्राहकों के लिये डिजिटल कारोबार सौदे को लेकर बैंक शुल्क कम करने की भी घोषणा की है। डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिये यह कदम उठाया गया है।

Read More: दो पहिया और चार पहिया वाहनों को पेट्रोल-डीजल देने पर लगी पाबंदी, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

वहीं, दूसरी ओर मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटे में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है, मध्यप्रदेश में इस समय कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 19 हो गई है, जिनमें कि आज इंदौर में नए 5 मरीज मिले हैं। मध्यप्रदेश में 1 मरीज की मौत हो चुकी है।

Read More: कोविड 19 अपडेट: मध्यप्रदेश में 19 लोग कोरोना पॉजिटिव.. एक की मौत, छत्तीसगढ़ में 6 लोग पॉजिटिव

छत्तीसगढ़ में आज फिर से तीन नए मामले आए हैं जिसके बाद छत्तीसगढ़ में अब कोरोना पॉजिटव मरीजों की संख्या 3 से बढ़कर 6 हो गई है। जिसमें से राजधानी रायपुर में तीन मरीज है इनके अलावा राजनांदगांव, ​भिलाई और बिलासपुर में प्रत्येक जगह एक एक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

 

 
Flowers