रेलवे के इतिहास में पहली बार, ट्रेन के AC कोच में सजा दरबार, महाकाल बाबा के लिए बुक कराई गई सीट | For the first time in the history of railways Convicted in AC coach of train court Booked seat for Mahakal Baba

रेलवे के इतिहास में पहली बार, ट्रेन के AC कोच में सजा दरबार, महाकाल बाबा के लिए बुक कराई गई सीट

रेलवे के इतिहास में पहली बार, ट्रेन के AC कोच में सजा दरबार, महाकाल बाबा के लिए बुक कराई गई सीट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : February 17, 2020/3:13 am IST

वाराणसी। रेलवे के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब काशी महाकाल एक्सप्रेस की एक सीट को भगवान भोलेनाथ के लिए रिजर्व रखा गया । काशी महाकाल एक्सप्रेस की एक सीट पर मंदिर ही बना दिया गया है। मंदिर में भगवान शिव को विराजमान किया गया है। बता दें कि यह काशी महाकाल एक्सप्रेस वाराणसी से इंदौर के बीच चलेगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को इसको हरी झंडी दिखाई थी। जिस कोच में मंदिर बनाया गया है उसकी तस्वीर भी सामने आई है। ट्रेन के कोच बी4 की सीट नंबर 64 को शिव का मंदिर बनाया गया है।

ये भी पढ़ें- जामिया यूनिवर्सिटी में लाटीचार्ज मामले में सामने आया नया वीडियो, ला…

काशी महाकाल एक्सप्रेस में कई अन्य खूबियां भी हैं, ये ट्रेन देश की पहली ऐसी ट्रेन है जिसका हर कोच सीसीटीवी कैमरे से लैस है। काशी महाकाल एक्सप्रेस के हर कोच में छह-छह सीसीटीवी कैमरों के जरिए सुरक्षा की निगरानी की जाएगी। इसके लिए हर कोच में एक कंट्रोल बनाया गया है। आईआरसीटीसी के पास एक महीने से अधिक समय तक विडियो फुटेज मौजूद रहेंगे। ट्रेन के प्रत्येक यात्री को 10 लाख रुपये का बीमा फ्री दिया जाएगा, इसका कोई भी प्रीमियम यात्री से नहीं लिया जाएगा। इस ट्रेन की साइड लोअर बर्थों के दो हिस्सों को एक साइड सपोर्ट से जोड़ा जाएगा। इससे यात्रियों को सफर के दौरान अब पीठ दर्द की शिकायत नहीं होगी। ट्रेन की हर केबिन में छह-छह चार्जिंग पॉइंट की सुविधा भी मिलेगी।

ये भी पढ़ें- रतन टाटा ने की पीएम मोदी और अमित शाह की तारीफ, कहा ‘कोई भी केवल इस …

काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन उज्जैन, ओंकारेश्वर, महेश्वर, इंदौर और भोपाल घूमने के लिए मुफीद होगी । रेलवे ने इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए कई पैकेज भी बनाए हैं। इनमें उज्जैन व इंदौर से आने वालों को वाराणसी, काशी, अयोध्या व प्रयागराज घूमने का मौका मिलेगा। वहीं लखनऊ, प्रयागराज व वाराणसी से उज्जैन जाने वालों के लिए दूसरे पैकेज बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें- चीन से भारत लौटे 17 लोगों में कोरोना के लक्षण मिले, स्वास्थ्य विभाग…

उज्जैन-ओंकारेश्वर जाने वालों को दो रात तीन दिन के 9420 रुपये के पैकेज में महाकालेश्वर ज्योर्तिलिंग मंदिर, कालभैरव मंदिर, राममंदिर घाट, हरसिद्धि मंदिर और ओंकारेश्वर ज्योर्तिलिंग के दर्शन करवाए जाएंगे। वहीं 12,450 रुपये के तीन रात व चार दिनो के पैकेज में उज्जैन-ओंकारेश्वर-महेश्वर-इंदौर का भ्रमण करवाया जाएगा। इसमें इंदौर, महेश्वर में होल्कर किला, नर्मदा घाट व शिव मंदिर को भी जोड़ा जाएगा। इसके अलावा 14,950 रुपये में भोपाल, सांची, भीमवेट का-उज्जैन का भ्रमण करवाया जाएगा। यह पैकेज तीन रातों व चार दिनों का होगा।

ये भी पढ़ें- महिला के साथ ससुर ने किया दुष्कर्म तो ननद ने गर्म सलाखों से दागा, प…

वाराणसी, प्रयाग व अयोध्या का भ्रमण
उज्जैन या इंदौर से आने वाले यात्रियों को 6,010 रुपये के एक रात व दो दिन के पैकेज में वाराणसी के घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, संकटमोचन मंदिर और दशाश्वमेघ घाट पर गंगा आरती के दर्शन करवाए जाएंगे। 10,050 रुपये प्रति यात्री के हिसाब से दो रात, तीन दिनों के पैकेज में वाराणसी के घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, संकट मोचन मंदिर और दशाश्वमेघ घाट पर गंगा आरती, सारनाथ, प्रयाग में संगम व हनुमान जी के दर्शन करवाए जाएंगे।

उज्जैन व इंदौर से आने वालों को 14,770 रु में तीन रात, चार दिन के पैकेज में वाराणसी के घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, संकट मोचन मंदिर और दशाश्वमेघ घाट पर गंगा आरती, सारनाथ, अयोध्या में श्रीराम मंदिर, हनुमानगढ़ी, शृंगवेरपुर के साथ ही प्रयाग में संगम व हनुमान जी के दर्शन करवाए जाएंगे।