मंडला में मिला डॉयनासोर का अंडा, फुटबॉल समझकर खेल रहे थे बच्चे, 6 करोड़ साल पुराना होने का दावा | Found egg of Dynasore in Mandla, children playing football considering their claim to be 60 million years old

मंडला में मिला डॉयनासोर का अंडा, फुटबॉल समझकर खेल रहे थे बच्चे, 6 करोड़ साल पुराना होने का दावा

मंडला में मिला डॉयनासोर का अंडा, फुटबॉल समझकर खेल रहे थे बच्चे, 6 करोड़ साल पुराना होने का दावा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : November 8, 2020/11:52 am IST

मंडला, मध्यप्रदेश। मंडला जिले के मोहनटोला इलाके में करोड़ों साल पुराने जिवाश्म के होने का दावा किया गया है। जिले के एक अध्यापक प्रशांत श्रीवास्तव के अनुसार सागर के केन्द्रीय विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पीके कटहल ने कुछ जिवाश्म पर शोध भी किया है जिसमें मण्डला में डायनासोर के 7 अंडों का जिवाश्म मिलने का उन्होंने दावा किया है।

 

पढ़ें- रिश्‍तेदार ने घर पर सो रही छात्रा के साथ किया दुष्‍…

ये जीवाश्म करीब साढ़े 6 करोड़ साल पुराने बताए जा रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि ये एक नई प्रजाति के हैं, जो कि अब एक अंतरराष्ट्रीय शोध का केंद्र है।

पढ़ें- लाखों कर्मचारियों को बड़ा झटका, DA पर भी लगी रोक.. …

प्रोफेसर कटहल का कहना है कि देख रेख ना होने के चलते ये किमती धरोहर नष्ट होने की कगार पर है। लेकिन इस शोध के बाद जिला कलेक्टर ने जिवाश्मों को सहजने की बात कही है।

पढ़ें- कंगना ने बाइडेन को बताया ‘गजनी’, बोलीं- 1 साल से ज्…

बतादें कि मंडला जिले के महाराजपुर इलाके में रहने वाले शिक्षक प्रशांत श्रीवास्तव सुबह- सुबह घूम रहे थे। इसी दौरान कुछ बच्चे इन अंडों को फूटबॉल समझकर खेल रहे थे। तभी प्रशांत की नजर इस पर पड़ी और इसकी जानकारी उन्होंने तुरंत पुरात्तव विभाग को दी थी।

 
Flowers