G20 Summit 2019 : भारत, जापान और अमेरिका के बीच त्रिपक्षीय बैठक, जानिए G-20 समित को लेकर अहम बातें | G-20 Summit 2019 in Osaka : PM Modi meets Donald Trump talks 5G, Defence, Trade

G20 Summit 2019 : भारत, जापान और अमेरिका के बीच त्रिपक्षीय बैठक, जानिए G-20 समित को लेकर अहम बातें

G20 Summit 2019 : भारत, जापान और अमेरिका के बीच त्रिपक्षीय बैठक, जानिए G-20 समित को लेकर अहम बातें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : June 28, 2019/2:23 pm IST

जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इस शिखर सम्मलेन में पीएम मोदी, ट्रंप समेत इस इस ग्रुप के कई देश के नेता शिरकत कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने जापान पहुंचने के बाद पीएम शिंजो आबे से मुलाकात की। दोनों नेताओं में काफी देर तक बातचीत हुई। विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि यह काफी अच्छी मुलाकात रही, दोनों ने काफी विस्तार में भारत और जापान के अच्छे संबंध को लेकर चर्चा की। इस दौरान शिंजो आबे ने कहा कि वो जल्द भारत आएंगे।


पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात के दौरान भगोड़े आर्थिक अपराधियों के अलावा वैश्विक अर्थव्यवस्था, रक्षा और आतंकवाद समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी जी-20 के सदस्य देशों पर भगोड़े आर्थिक अपराधियों के मुद्दे को गंभीरता से लेने का दबाव बना रहे हैं। मोदी के इस प्रयास में जापानी प्रधानमंत्री आबे का साथ मिला है।  

गौरतलब है कि नीरव मोदी, विजय माल्या और मेहुल चोकसी जैसे भगोड़े कारोबारियों ने ब्रिटेन और एंटीगुआ जैसे देशों में शरण ले रखी है। माल्या और नीरव के भारत प्रत्यर्पण का मामला ब्रिटेन की अदालत में लंबित है, जबकि चोकसी एंटीगुआ में है। तीनों कारोबारियों पर भारतीय बैंकों को हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है।

आज यानी शुक्रवार को जी 20 समिट से इतर सबसे पहले भारत, जापान और अमेरिका के बीच त्रिपक्षीय बैठक हुई।

अमेरिका-जापान-भारत के नेताओं की त्रिपक्षीय बैठक में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने हिस्सा लिया।  

इस मुलाकात के दौरान डॉनल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से कहा, आपको आम चुनावों में जीत की बधाई। आप इस जीत के योग्य हैं। आप शानदार काम कर रहे हैं। मुझे याद है जब आप पहली बार चुनाव जीते थे, तो कई सारे दल थे जो आपस में लड़ रहे थे। इस बार वे एक साथ मिलकर आए।

पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का धन्यवादा करते हुए, कहा- हम ‘लोकतंत्र और शांति के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा मंत्र सबका साथ-सबका विकास का है। हम मेक इन इंडिया के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहे हैं। भारत के प्रति प्यार जताने के लिए आपका आभारी हूं। यहां दोनों देशों के बीच 4 प्रमुख मुद्दों 5जी, ईरान, व्यापारिक और रक्षा संबंधों पर बातचीत हुई।

कुछ मुख्य बातें

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/yv-MBHTys44″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>