ढाई सौ खर्च कर घर मंगाइए कोरोना टेस्ट किट, 15 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट | Get home corona test kit after spending two hundred and fifty

ढाई सौ खर्च कर घर मंगाइए कोरोना टेस्ट किट, 15 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट

ढाई सौ खर्च कर घर मंगाइए कोरोना टेस्ट किट, 15 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : June 4, 2021/10:37 am IST

नई दिल्ली। पुणे स्थित एक कंपनी कोविड-19 सेल्फ टेस्ट किट बेच रही है। इस किट को बाजार या ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकता है। मई महीने में आईसीएमआर ने कंपनी के इस कोरोना टेस्ट किट को मंजूरी दी थी। इस किट के जरिए 15 मिनट में कोरोना टेस्ट रिजल्ट हासिल किया जा सकता है। यह किट रैपिड एंटीजन टेस्ट की तरह काम करता है।

पढ़ें- कलम के जादूगर गुलजार ने लोगों से की वैक्सीन लगाने की अपील, बोले- कोरोना से जंग में यही सबसे बड़ा हथियार

इस टेस्ट किट का नाम कोविशेल्फ है, जिसे माईलैब डिस्कवरी सोल्यूशंस ने बनाया है। बाजार में इसकी कीमत 250 रुपये है। घर पर कोरोना टेस्टिंग के लिए उपलब्ध देश का यह पहला टेस्टिंग किट है। इससे मध्य मई में मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन्स ने कहा था कि एक जून को राष्ट्रीय स्तर पर इस किट को जारी करने से पहले वह एक करोड़ यूनिट का भंडारण करेगी, ताकि बाजार में वृहद स्तर पर यह उपलब्ध हो सके। पुणे की इसी कंपनी ने पिछले साल पहला स्वदेशी आरटी-पीसीआर किट भी तैयार किया था।

पढ़ें- आज से खुलेंगी विदेशी शराब की फुटकर और प्रीमियम …

माई लैब के मैनेजिंग डायरेक्टर हसमुख रावल ने कहा कि कंपनी के पास अभी प्रति सप्ताह 70 लाख किट बनाने की क्षमता है। जून की शुरुआत में इसे 1 करोड़ प्रति सप्ताह करने की योजना है। रावल ने कहा कि टेस्ट किट में जांच के आवश्यक सामग्री उपलब्ध होने के साथ आवश्यक लीफलेट और बायोहजार्ड बैग भी होगा, जिसमें टेस्टिंग के बाद चीजों को दफन किया जा सकेगा।

पढ़ें- जूनियर डॉक्टर्स की हड़ताल जारी.. HC के अवैध घोष…

कोविड टेस्ट के लिए नाक के स्वैब का इस्तेमाल किया जाता है। इस टेस्ट किट के जरिए 15 मिनट में रिजल्ट मिल जाता है और हर पैक पर एक यूनिक क्यूआर कोड होता है, जिसे कंपनी के ऐप के जरिए स्कैन करते हुए रिजल्ट डालने पर रिपोर्ट प्राप्त हो जाती है।

पढ़ें- ‘डॉक्टर्स को कोरोना वायरस के साथ ही भाजपा सरकार से भी बचाने की जरूरत है’ : राहुल गांधी

घर में खुद से जांच सुविधा उपलब्ध कराने वाली इस किट को ‘कोविसेल्फ’ कहा गया है और यह संक्रमण के लक्षण दिखाने वाले मरीजों में 15 मिनट के भीतर जांच परिणाम दिखा सकता है। इसके जरिए यह भी सुनिश्चित हो सकेगा कि मरीज जल्द से जल्द पृथकवास में रहना शुरू कर दे और संक्रमण का प्रसार इस तरह कम हो सके।

 

 
Flowers