किसानों को खाद पर 5000 रुपए की सब्सिडी देने जा रही सरकार, PM kisan निधि को मिलाकर हर साल 11 हजार आएंगे खाते में | Government is going to give subsidy of 5000 rupees on fertilizer to farmers, 11 thousand will come to the account every year including the Kisan Nidhi

किसानों को खाद पर 5000 रुपए की सब्सिडी देने जा रही सरकार, PM kisan निधि को मिलाकर हर साल 11 हजार आएंगे खाते में

किसानों को खाद पर 5000 रुपए की सब्सिडी देने जा रही सरकार, PM kisan निधि को मिलाकर हर साल 11 हजार आएंगे खाते में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : March 24, 2021/1:12 pm IST

नईदिल्ली। मोदी सरकार किसानों को एक और बड़ी खुशखबरी देने की तैयारी कर रही है। गर्वनमेंट खाद सब्सिडी देने का विचार कर रही है। केंद्रीय रसायन और उवर्रक मंत्री डीवी सदानंद गोडा ने कहा कि किसानों को उर्वरक सब्सिडी शुरू करने पर मंथन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में अंतिम निर्णय लेना बाकी है। कृषि लागत और मूल्य आयोग ने किसानों को पांच हजार रुपए वार्षिक खाद सब्सिडी देने की सिफारिश की है।

ये भी पढ़ें: इतिहास में आज, राज्य महिला आयोग की स्थापना, आयोग 20 सालों से महिलाओं के लिए कर रहा काम

सीएसीपी ने कहा कि कृषकों को दो किस्तों में भुगतान उनके अकाउंट में होना चाहिए। जिसमें पहली किस्त 2500 रुपए रबी फसल के समय और बाकी पैसे खरीफ फसल के वक्त दिया जाए। गौरतलब है कि सीएसीपी कि सिफारिश लागू होने पर किसानों को साल में 11 हजार रुपए मिला करेंगे। जिसमें 6 हजार रुपए पीएम किसान सम्मान निधि योजना और 5 हजार रुपए खाद सब्सिडी के होंगे।

ये भी पढ़ें: नौकरी से निकाले जाने के विरोध में विद्यामितानो ने किया प्रदर्शन, मं…

गोडा ने प्रश्न काल के दौरान कहा, ‘सरकार ने रसायनिक खाद के उपयोग को कम करने कई कदम उठाए हैं’। उन्होंने कहा सरकार पीएम किसान योजना की तरह उर्वरक सब्सिडी का भुगतान भी सीधे के बैंक अकाउंट में करना चाहती है। मंत्री डीवी सदानंद ने बताया कि उन्होंने किसानों के लिए डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर पर चिंतन शिविर वर्किंग ग्रुप की अध्यक्षता की। हालांकि अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया। हम जल्द इसे लागू करना चाहते हैं।