राज्यपाल अनुसुइया उइके ने किया '5 (पंच) कैलाश, केदार, बद्री व मानसरोवर यात्रा एक अनुभूति' पुस्तक का विमोचन | Governor Anusuiya Uikey released the book 'Kailash, Kedar, Badri and Mansarovar Yatra Ek Anubhuti'

राज्यपाल अनुसुइया उइके ने किया ‘5 (पंच) कैलाश, केदार, बद्री व मानसरोवर यात्रा एक अनुभूति’ पुस्तक का विमोचन

राज्यपाल अनुसुइया उइके ने किया '5 (पंच) कैलाश, केदार, बद्री व मानसरोवर यात्रा एक अनुभूति' पुस्तक का विमोचन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : June 1, 2021/1:04 pm IST

रायपुर: राज्यपाल अनुसुइया उइके ने आज यहां राजभवन में अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (सेवानिवृत्त) डॉ. एस.के. सिंह द्वारा लिखित पुस्तक ‘‘5 (पंच) कैलाश, केदार, बद्री एवं मानसरोवर यात्रा एक अनुभूति’’ का विमोचन किया। राज्यपाल ने उन्हें शुभकामनाएं दी और कहा कि डॉ. सिंह द्वारा कैलाश मानसरोवर पर लिखा गया यात्रा वृतांत सराहनीय है।

Read More: अपनी बहन से शादी करने जा रहा ये दिग्गज बल्लेबाज, यौन शोषण के लग चुके हैं आरोप

इस पुस्तक में कैलाश मानसरोवर तक पहुंचने का मार्ग का वर्णन किया गया है। साथ ही कैलाश की आंतरिक परिक्रमा का पहले दिन से लेकर 18वें दिन तक, आदि कैलाश के छहः दिवसीय यात्रा, खंड महादेव यात्रा, मणि महेश मार्ग, कल्पेश्वर, वृद्ध बद्री, आदि बद्री इत्यादि स्थलों का विस्तृत वर्णन किया गया है। इस पुस्तक में विभिन्न स्थलों का फोटोग्राफ और लेखन में जिस प्रकार से मेहनत की गई है, उससे एक सजीवता आ गई है। इसे पढ़कर ही ऐसा लगता है कि कैलाश मानसरोवर का साक्षात दर्शन कर रहे हैं। राज्यपाल ने कहा कि यह भारतीयों का आस्था का केन्द्र है। कैलाश मानसरावर तक पहुंचना और उनका दर्शन करना एक सौभाग्य की बात है। इस पुस्तक के माध्यम से आम जनों को बहुत अच्छी जानकारी मिलेगी।

Read More: मुठभेड़ में एक महिला सहित दो नक्सली ढेर, पांच लाख के इनामी सहित पांच गिरफ्तार, दो अलग-अलग घटनाओं में जवानों को मिली सफलता

सिंह ने राज्यपाल से कैलाश मानसरोवर पहुंचने तथा वहां के दर्शन के दौरान हुए अनुभव को साझा किया और उनकी जानकारी दी और कहा कि यदि अवसर आए तो कैलाश मानसरोवर की यात्रा अवश्य करें और भगवान महादेव का दर्शन करें। इस अवसर पर सुजाता सिंह, पुष्पा कुमारी, एम.एच. शैफी एवं डॉ. प्रवीण चन्द्राकर उपस्थित थे।

Read More: रायपुर में आज से खुलेंगे बार, क्लब और रेस्टोरेंट, अनलॉक की गाइडलाइन के तहत इन सेवाओं को भी मिली छूट

 
Flowers