गुरूग्राम दुनिया का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर, दस शहरों में सात भारत के | Gurgaam world's most polluted city

गुरूग्राम दुनिया का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर, दस शहरों में सात भारत के

गुरूग्राम दुनिया का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर, दस शहरों में सात भारत के

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : March 5, 2019/6:34 am IST

नई दिल्ली। गुरूग्राम दुनिया का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है। दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित दस शहरों की सूची जारी की गई है। दस शहरों में भारत के सात शहर शामिल है, जिनमें से पांच शहर दिल्ली में आते हैं। सर्वे एंजेसियों के जारी आंकड़ों में बताया गया है कि वर्ष 2018 के दौरान प्रदूषण स्तर के मामले में गुरुग्राम दुनिया के सभी शहरों से आगे रहा है, हालांकि पिछले साल की तुलना में उसका स्कोर कुछ बेहतर हुआ है। शीर्ष पांच शहरों में चार शहर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का हिस्सा हैं।

पढ़ें-नौसेना प्रमुख सुनील लांबा ने कहा- समुद्र के रास्ते हो सकता है हमला

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में सबसे तेज़ गति से बढ़ रही बड़ी अर्थव्यवस्था, यानी भारत के 22 शहर सबसे ज़्यादा प्रदूषित शहरों के टॉप 30 में मौजूद हैं। इस सूची में पांच शहर चीन के हैं, दो शहर पाकिस्तान के और एक शहर बांग्लादेश का है। आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2018 में चीन ने प्रदूषण को कम करने की दिशा में खासा काम किया।

पढ़ें-आदिवासी-वनवासियों का भारत बंद, अधिकारों के संरक्षण के लिए अध्यादेश …

सबसे ज़्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में गुरुग्राम के बाद गाज़ियाबाद, तीसरे स्थान पर फैसलाबाद (पाकिस्तान), चौथे पायदान पर फरीदाबाद तथा पांचवें नंबर पर भिवाड़ी मौजूद हैं। सूची में छठा स्थान नोएडा का है, जबकि सातवें और नौवें पायदान पर पटना (बिहार) और लखनऊ (उत्तर प्रदेश) हैं। लिस्ट में आठवें स्थान पर चीन का होटन शहर है, और आखिरी (10वें) पायदान पर पाकिस्तान का ही लाहौर मौजूद है।