कहीं आप छूट तो नहीं गए, रबी फसल उपार्जन के लिए पंजीयन का आज है अंतिम दिन | Have you missed somewhere, today is the last day of registration for the Rabi crop procurement

कहीं आप छूट तो नहीं गए, रबी फसल उपार्जन के लिए पंजीयन का आज है अंतिम दिन

कहीं आप छूट तो नहीं गए, रबी फसल उपार्जन के लिए पंजीयन का आज है अंतिम दिन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : March 5, 2021/11:10 am IST

सीहोर: किसानों की उपज को समर्थन मूल्य पर क्रय करने की दृष्टि से रबी उपज गेहँ, चना, मसूर एव सरसों की खरीदी के लिए किसान अपना पंजीयन अब 5 मार्च तक करा सकेंगे। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहू लाल सिंह, किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल एवं सहकारिता लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द भदौरीया की संयुक्त बैठक में यह निर्णय लिया गया। रबी उपज के उपार्जन व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में बताया गया कि 3,4 एवं 5 मार्च को किसानों का पंजीयन सिर्फ सहकारी समितियों के केन्द्रों पर ही किया जाएगा।

Read More: LPG Price: 50 रुपए सस्ता मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर, ऐसे करना होगा पेमेंट, IOC ने दी जानकारी

प्रमुख सचिव, खाद्य फैज अहमद किदवई ने उपार्जन की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि बारदानें एवं गोदाम की व्यवस्था के लिये वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन द्वारा व्यवस्था की जा रही है। बारदानों के संबंध में भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार सिर्फ जूट के बारदाने ही खरीदे जा सकते है। जूट के बारदाने प्रदाय करने वाला प्रमुख एवं बड़ा राज्य पश्चिम बंगाल है, जहाँ से खरीदी की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि गोदाम मालिक स्वयं भी खरीदी कर सकेंगे।

Read More: छत्तीसगढ़ बजट 2021: तीन मंत्रियों के विभागों का बजट प्रस्ताव पारित, विपक्ष ने किया जोरदार हंगामा, कार्यवाही सोमवार तक स्थगित

सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द भदौरिया ने कहा कि उपार्जन व्यवस्था इस प्रकार रखें कि प्रतिदिन उपार्जन के लिए किसान उपलब्ध रहें, जिससे खरीदी केन्द्रों पर एक साथ किसानों की भीड़ नहीं हो और खरीदी भी सहजता से की जा सके। उन्होंने कहा कि सुनिश्चित करें कि 72 घंटे के भीतर स्कंद का परिवहन हो जाये। भुगतान में किसी प्रकार की गड़बडी को रोकने के लिए उपज प्राप्त होने के पश्चात ही भुगतान की कार्रवाई की जायेगी। बैठक में प्रमुख सचिव सहकारिता शमाकांत उमराव एवं संचालक कृषि सुश्रीति मैथिल उपस्थित थी।

Read More: वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने किया नाइट सफारी वन विहार का शुभारंभ, नाव में बैठकर पर्यटक ले सकेंगे आनंद