स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किया ऐलान, प्लाज्मा थेरेपी से होगा कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज | Health Minister Narottam Mishra announced, plasma therapy to treat corona infected patients

स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किया ऐलान, प्लाज्मा थेरेपी से होगा कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज

स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किया ऐलान, प्लाज्मा थेरेपी से होगा कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : April 24, 2020/12:15 pm IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में अब कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार प्लाज्मा थेरेपी से होगा। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने इसे लेकर मीडिया को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से अनुमति मिलने के बाद अब प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज प्लाज्मा थेरेपी से किया जाएगा।

Read More News: पंचायती राज दिवस के अवसर पर PM मोदी ने लॉन्च ​किया ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और मोबाइल ऐप, देशभर के सरपंचों से किया संवाद

हालांकि इसके लिए आईसीएमआर की गाइडलाइन का पालन करना होगा। आपको बता दें कि कोरोना संकट में प्लाज्मा तकनीक के नतीजे सकारात्मक आ रहे हैं। आज ही दिल्ली समेत कुछ राज्यों में प्लाज्मा थेरेपी से ट्रायल के तौर पर इलाज भी शुरू किया गया है। सीएम केजरीवाल ने मीडिया को जानकारी दी कि इसके सकारात्मक नतीजे सामने आए हैं।

Read More News:  देशभर में बीते 24 घंटे में मिले 1684 नए मामले, 37 ने तोड़ा दम, 23077 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या

स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पत्रकारवार्ता में बताया कि मध्यप्रदेश के लिए राहत की बात यह है कि यहां कोरोना संक्रमित की मृत्यु दर 10 से घटकर 4.8% हुई। हम कोरोना संक्रमण के खिलाफ हर संभव प्रयास कर ​रहे हैं जिसके चलते स्थिति नियंत्रण में है। हमने आज ज्यादा से ज्यादा सैंपल की जांच के लिए केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन से किट उपलब्ध कराए जाने का अनुरोध किया है। इस दौरान उन्होंने बहुत जल्द किट उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में 548 कंटेनमेंट क्षेत्र हैं। यहां 26 लाख की आबादी रहती है। 25 लाख का सर्वे कर चुके हैं। बचे 1 लाख का 2 दिन के अंदर सर्वे हो जाएगा। अब अगर नया क्षेत्र बनेगा तो हम तत्काल सर्वे करके उस पर नियंत्रण कर लेंगे। खांसी, जुखाम के अधिकांश मामलों को ठीक कर लिया गया है। मौतों की संख्या कम हुई है, उपचार के लिए पर्याप्त सुविधाएं हैं।

Read More News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देशभर के सरपंचों से करेंगे बात

क्या है प्लाज्मा थेरेपी

KGMU के मेडिसिन विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर डी हिमांशु ने बताया कि इस थेरेपी का इस्तेमाल कोरोना संक्रमित उन मरीजों पर किया जाएगा, जिनकी हालत गंभीर है। मालूम हो कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी प्लाज्मा थेरेपी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर जोर दिया था। प्लाज्मा थेरेपी में कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके व्यक्तियों के खून से प्लाज्मा निकालकर दूसरे कोरोना वायरस संक्रमित रोगी को चढ़ाया जाएगा।

Read More News: राजस्थान में कोरोना के 36 नए केस और सामने आए, 2000 पहुंची पॉजिटिव मरीजों की संख्या