केंद्र के कृषि कानून और किसान आंदोलन पर 11 को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई | Hearing in the Supreme Court on the Agriculture Act of the Center and the farmers' movement

केंद्र के कृषि कानून और किसान आंदोलन पर 11 को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

केंद्र के कृषि कानून और किसान आंदोलन पर 11 को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : January 7, 2021/3:56 pm IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलनों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में 11 जनवरी को सुनवाई होगी। इस संबंध में बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस भी जारी किया। कोर्ट ने यह कहा है कि तीनों कृषि कानूनों को चुनौती देने वाले सभी याचिकाओं पर अगले सोमवार को सुनवाई होगी।

पढ़ें- 2 बहनों ने मकान मालिक पर लगाया रेप का आरोप

चीफ जस्टिस एसए बोबड़े की अध्यक्षता में तीन जजों वाली पीठ ने माना कि फिलहाल इस स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया कि हमारा जवाब तैयार है लेकिन किसानों से हमारी सकारात्मक दिशा में बातचीत जारी है, इसलिए अभी तक कोर्ट में जवाब नहीं दिया गया है।

पढ़ें- ’लव जिहाद’ कानून पर राज्यपाल ने लगाई मुहर, विधि विभाग जल्द जारी करेगी अधिसूचनाः सूत्र

केंद्र की ओर से कोर्ट में दलील दे रहे अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि किसानों के साथ सरकार की वार्ता जारी है और समझौते पर पहुंचने के भी आसार हैं। उन्होंने कहा कि अगर सरकार कोर्ट में एफिडेविट देती है तो इससे किसानों के साथ किसी समझौते पर पहुंचना मुश्किल हो जाएगा।

पढ़ें- पति के इस्लाम धर्म स्वीकार नहीं करने पर घर लौटी युवती

इसपर कोर्ट ने कहा, ‘हम बातचीत को बढ़ावा देना चाहते हैं। हम इन मामलों पर सोमवार को सुनवाई करेंगे और अगर अटॉर्नी जनरल हमें बताते हैं कि बातचीत जारी है तो हम यह मामला स्थगित कर देंगे।’

 

 
Flowers