हाईराइज़ बिल्डिंग्स में रहते हैं तो सावधान! पांच साल के एक और बच्चे की मौत | If you live in the Highrise Buildings then be careful!

हाईराइज़ बिल्डिंग्स में रहते हैं तो सावधान! पांच साल के एक और बच्चे की मौत

हाईराइज़ बिल्डिंग्स में रहते हैं तो सावधान! पांच साल के एक और बच्चे की मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : March 22, 2018/8:04 am IST

ठीक ऐसी ही खबर हमने एक महीने पहले भी आप तक पहुंचाई थी और एक बार फिर वैसी ही दुखद खबर आपको बताने जा रहे हैं। उस खबर में भी हमने अपने पाठकों से आग्रह किया था कि अगर वो हाईराइज़ यानी ऊंची इमारतों, सोसायटी में रहते हैं तो सतर्क हो जाएं, सावधान रहें और सुरक्षा मानकों की अनदेखी न करें। अब जो खबर हम आपको बताने जा रहे हैं वो इसी अनदेखी का नतीजा है। 

 

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली से बिल्कुल लगा हुआ है उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद जिला, ये खबर इसी जिले के राजनगर एक्सटेंशन की है। केडब्ल्यू सृष्टि सोसायटी में पांचवीं मंजिल पर रहने वाले रविंद्र का पूरा परिवार बुधवार की शाम अपने फ्लैट में ही था। इसी बीच, उनका पांच साल का बेटा रुद्रांश बाल्कनी में चला गया और वहां खड़ी अपनी साइकिल पर चढ़कर नीचे झांकने लगा। बताया जाता है कि उसका पांव फिसला और वो नीचे दूसरे फ्लोर की छत पर जा गिरा। सिर के बल गिरने से बच्चे की जान चली गई और इसका पता पांच मिनट बाद ही जाकर घरवालों को लगा, जब किसी की नज़र बच्चे पर गई और उसने शोर मचाया। बच्चे को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

इस घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने जब मासूम रुद्रांश के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजना चाहा तो परिवार वालों ने इससे इनकार कर दिया। घरवालों का कहना है कि रुद्रांश किचन से लगी बाल्कनी से नीचे गिरा था, ये बाल्कनी ज्यादातर बंद ही रहती है, लेकिन उस दिन परिवार के किसी सदस्य ने इसका दरवाजा खोल दिया था, तब किसी को क्या पता था कि इसके कारण पांच साल के परिवार के सबसे प्यारे सदस्य की जान चली जाएगी।

ये भी पढ़ें-अगर जूता फेंका तो बल्ले से धुलाई करेगी इमरान खान की बैट फोर्स

ऊंची इमारतों में होने वाले इस तरह के हादसे लगातार हो रहे हैं। 20 फरवरी को इसी जिले के इंदिरापुरम में जयपुरिया सनराइज ग्रीन सोसायटी में चार साल की बच्ची की बाल्कनी से ही गिरने से मौत हो गई थी। पांच हफ्ते के भीतर बाल्कनी से गिरकर बच्चों की मौत की ये चौथी घटना है। 

ये भी पढ़ें-1 करोड़ के इनामी नक्सली अरविंद की मौत, 5 राज्यों में था मोस्टवांटेड

 

सोसायटी में रहने वाले लोगों का कहना है कि बाल्कनी की ग्रिल बहुत छोटी है, जिससे इस तरह के हादसों की आशंका बनी रहती है। अगर आप भी ऊंची इमारतों में रहते हैं तो हमेशा इसका ख्याल रखें कि बाल्कनी की ग्रिल मजबूत हो, ऊंची हो, उसमें इतना गैप न हो, जिससे बच्चे का बाहर निकलना संभव हो। अगर परिवार में छोटा बच्चा हो तो सतर्क रहें, क्योंकि आपकी जरा सी लापरवाही और अनदेखी से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है और आप किसी को हमेशा के लिए खो सकते हैं।

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers