इस टेस्ट सिरीज में विराट के नाम हो सकता है ये विश्व रिकार्ड, तेंदुलकर और लारा से भी आगे निकलने का मौका | In this test series, Virat's name may be a chance to surpass world record, Tendulkar and Lara too

इस टेस्ट सिरीज में विराट के नाम हो सकता है ये विश्व रिकार्ड, तेंदुलकर और लारा से भी आगे निकलने का मौका

इस टेस्ट सिरीज में विराट के नाम हो सकता है ये विश्व रिकार्ड, तेंदुलकर और लारा से भी आगे निकलने का मौका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : October 1, 2019/12:40 pm IST

नईदिल्ली। बुधवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज विशाखापट्टनम के मैदान पर टीम इंडिया करेगी। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा। विराट ने कुछ दिन पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 20 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। अब उनके पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 21 हजार रन बनाने का मौका है।

ये भी पढ़ें — विराट कोहली पर लग सकता है बैन, मैदान में तीसरी बार की ये बड़ी गलती

विराट कोहली को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 21 हजार रन पूरे करने के लिए 281 रनों की जरूरत है। इस वक्त विराट के खाते में 20,719 रन हैं। 20 हजार रन बनाकर उन्होंने सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ा था। सबसे तेज 21 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने का रिकॉर्ड दिग्गज सचिन तेंदुलकर के नाम है। दूसरे नंबर ब्रायन लारा हैं। सचिन ने 21 हजार रन तक पहुंचने के लिए 473 पारियां खेली थीं, वहीं लारा 485 पारियां खेलकर इस मुकाम तक पहुंचे थे।

ये भी पढ़ें —शिखर धवन के टी20 क्रिकेट में 7000 रन पूरे, ये कारनामा करने वाले चौथ…

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैच की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इस दौरान वह इस कीर्तिमान को अपने नाम पर कर सकते हैं। टेस्ट क्रिकेट में विराट का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अब तक अच्छा रिकॉर्ड रहा है। विराट ने प्रोटियाज के खिलाफ अब तक खेले नौ टेस्ट मैच में 47.37 की औसत से कुल 758 रन बनाए हैं। नौ मैच की 16 पारियों में उन्होंने दो शतक और तीन अर्धशतक भी लगाए है। इस टीम के खिलाफ उनकी अब तक की सर्वश्रेष्ठ पारी 153 रन हैं।

ये भी पढ़ें — विराट कोहली की धमाकेदार बल्लेबाजी से टीम इंडिया ने दर्ज की जीत, बना…

विराट कोहली ने अब तक खेले 79 टेस्ट की 135 पारियों में 57.01 कि औसत से 6749 रन बनाए हैं। जिसमें उन्होंने 25 शतक 22 अर्धशतक और छह दोहरे शतक जड़े हैं। टेस्ट में उनका सर्वाधिक 243 रन है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में एक हजार या इससे ज्यादा रन बनाने वाले तेंदुलकर, सहवाग और द्रविड़ केवल तीन भारतीय बल्लेबाज हैं। कप्तान कोहली को इस लिस्ट में शामिल होने के लिए अभी 242 रनों की जरूरत है।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/gt2_4KIa3XY” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers